जल्द शुरू होंगे दिसंबर की केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए पंजीकरण

दिसंबर की केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। संभावना है कि सीबीएसई बोर्ड जल्द ही इस सत्र के लिए नोटिफिकेशन जारी करके आवेदन प्रक्रिया शुरू करने वाला है। हालांकि, अभी आधिकारिक तौर पर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से इस संबंध में कोई सूचना जारी नहीं की गई है, लेकिन पिछले वर्ष के आधार पर आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है।
31 अक्तूबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू
दरअसल, पिछले साल दिसंबर सीटीईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया 31 अक्तूबर, 2022 से शुरू हुई थी, जो कि 24 नवंबर तक चली थी। इस दौरान उम्मीदवारों को प्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ-साथ फॉर्म में करेक्शन का मौका दिया गया था। इसी आधार पर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि संभव है कि बोर्ड अगले कुछ दिनों में नोटिफिकेशन जारी कर दे। हालांकि, सटीक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए।
CTET December 2023: ऐसे करें आवेदन
सीटीईटी दिसंबर परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद, पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें और खुद को पंजीकृत करना होगा। इसके लिए अपना विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, ईमेल पता और मोबाइल नंबर प्रदान करें।अब लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा। इसके बाद, आवेदन पत्र भरें। इसके बाद, व्यक्तिगत जानकारी और शैक्षणिक योग्यता विवरण दर्ज करें।

अब सभी स्कैन किए गए दस्तावेज निर्धारित प्रारूप में अपलोड करें। इसके बाद, अपना सीटीईटी ऑनलाइन फॉर्म 2023 सफलतापूर्वक जमा करने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करें। अब एक बार फॉर्म भर जाने के बाद, भविष्य के संदर्भ के लिए दिसंबर सत्र के लिए अपना सीटीईटी आवेदन पत्र 2023 डाउनलोड करके रख लें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com