जम्मू-कश्मीर में कोरोना का जानलेवा प्रहार : 5000 के पार पहुचे सक्रीय मामले अधिकांश मरीजो की हालत गंभीर

जम्मू-कश्मीर में बुधवार को कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का जबरदस्त असर दिखा। पिछले साल दिसंबर के बाद पहली बार एक दिन में 812 नए संक्रमित मामले मिले हैं। इनमें उधमपुर में सीमा सुरक्षा बल के 77 जवान, 82 वैष्णो देवी आए श्रद्धालु, गवर्नमेंट गांधी मेमोरियल साइंस कालेज (जीजीएम) के 34 स्टाफ सदस्य और विद्यार्थी शामिल हैं। इसको देखते हुए 8 और 9 अप्रैल को जीजीएम कालेज में शैक्षणिक कार्य स्थगित कर दिया गया है।

दूसरी ओर जम्मू नगर निगम में नेता विपक्ष वार्ड 42 की पार्षद विजय भारती समेत सात और लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। शहर के पूर्व मेय रएवं आल इंडिया जाट महासभा के जम्मू-कश्मीर के प्रधान मनमोहन सिंह चौधरी की धर्मपत्नी विजय चौधरी 30 मार्च को कोरोनी की चपेट में आई थीं। उनका इलाज दिल्ली के एक निजी अस्पताल में चल रहा था। मंगलवार रात निधन होने के बाद बुधवार सुबह उनका पार्थिव शरीर यहां लाया गया। बाद में कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए जोगी घाट पर उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। विजय चौधरी शहर के वार्ड नंबर 42, नानक नगर से वर्ष 2018 में पार्षद चुनी गई थीं।

दूसरी ओर राजभवन में स्वास्थ्य विभाग का एक चिकित्सक और एक एंबुलेंस चालक भी संक्रमित मिले हैं। प्रदेश में सक्रिय मामले बढ़कर 5035 तक पहुंच गए हैं। प्रदेश के सभी बीस जिलों में संक्रमण का प्रसार बढ़ रहा है। खासतौर पर कश्मीर के आठ जिलों में संक्रमित मामलों में अचानक बढ़ोतरी हुई है। जम्मू संभाग में जिला जम्मू के साथ उधमपुर, कठुआ और रियासी में संक्रमित मामलों में वृद्धि हुई है। श्रीनगर के बाद जिला जम्मू सबसे अधिक प्रभावित है।

जिला जम्मू में पिछले कई महीनों बाद एक ही दिन में 138 नए संक्रमित मामले मिले हैं, इनमें 130 मामले स्थानीय स्तर के हैं। जीएमसी जम्मू में तालाब तिल्लो निवासी 42 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। जिले में अब तक 386 लोगों की कोविड से मौत हो चुकी है। उधमपुर में 79 नए मामले मिले हैं, जिसमें 77 यात्री हैं। इसी तरह कठुआ में मिले 29 मामलों में से 14 यात्री हैं। रियासी जिले में 62 संक्रमित मामलों में से 55 यात्री हैं। माता वैष्णो देवी के दर्शन को गुजरात से आए 16 लोगों के दल में से 8 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वह यहां एक होटल में रुके थे। उन्हें होटल में ही क्वारंटीन कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने होटल के स्टाफ व अन्य यात्रियों को टेस्ट के लिए बुलाया है।

जिला श्रीनगर में कई महीनों बाद एक ही दिन में सर्वाधिक 239 संक्रमित मामले रिपोर्ट हुए हैं, जिसमें 57 यात्री हैं। इस जिले में अब तक 477 लोगों की कोविड से मौत हो चुकी है। बारामुला में 78 नए मामले मिले हैं, जिसमें 8 यात्री हैं। इस जिले में अब तक 181 लोगों की मौत हो चुकी है। बडगाम में 42 नए मामलों के साथ अब तक 122 लोग जान गंवा चुके हैं। इसके अलावा पुलवामा में 11, कुपवाड़ा में 23, अनंतनाग में 27, बांदीपोरा में 17 और गांदरबल में 11 नए संक्रमित मामले मिले हैं।

कोविड संक्रमण तेज होने के बाद जीएमसी जम्मू में भर्ती होने वाले संक्रमित मरीजों भर्ती बढ़ने लगी है। इनमें अधिकांश मरीज गंभीर हालत में पहुंच रहे हैं। अस्पताल के विभिन्न यूनिटों में भर्ती 43 कोविड संक्रमित मरीजों की हालत नाजुक बनी हुई है, इनमें अधिकांश को आक्सीजन पर रखा गया है। डाक्टरों के अनुसार आगामी दिनों में गंभीर मरीजों का ग्राफ बढ़ेगा। प्रदेश के अन्य अस्पतालों में भी कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com