जन्मदिन: अभिनेत्री श्वेता तिवारी आज 40 साल की हो गई

टीवी और फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री श्वेता तिवारी इस समय टीवी के एक धारावाहिक ‘मेरे डैड की दुल्हन’ में गुनीत सिक्का का किरदार निभा कर सुर्खियां बटोर रही हैं। इस धारावाहिक में उनके साथ अभिनेता वरुण बडोला मुख्य भूमिका में हैं। आज के समय में टीवी के लिए श्वेता तिवारी बहुत बड़ा नाम है लेकिन यहां तक पहुंचने में उन्हें कई चुनौतियां का सामना करना पड़ा है। समय-समय पर उन्होंने टीवी की दुनिया में बड़े किरदारों को निभाकर दर्शकों का दिल जीता। साथ ही ‘बिग बॉस’ जैसे रियलिटी शो को जीतकर उन्होंने खेल की दुनिया में भी अपना परचम लहराया। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनकी जिंदगी की कुछ दिलचस्प कहानियां सुनाते हैं।

श्वेता तिवारी का जन्म 4 अक्टूबर 1980 को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में हुआ। श्वेता की पैदाइश सिर्फ प्रतापगढ़ की है, बाकी लगभग सारा बचपन उनका महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में ही गुजरा। यहीं से उन्होंने अपनी पढ़ाई लिखाई भी पूरी की। श्वेता का बचपन से ही पढ़ने के अलावा कला क्षेत्र में बहुत रुझान था। वह अपने स्कूल में भी होने वाले नाटकों में अक्सर भाग लिया करती थीं। यही हाल उनका कॉलेज में भी रहा। श्वेता को अपने पैरों पर खड़ा होने की बहुत जल्दी थी। इसलिए, मात्र 12 साल की उम्र में ही उन्होंने एक ट्रैवलिंग एजेंसी में काम करना शुरू कर दिया था। यहां काम करने के श्वेता को 500 रुपये प्रतिमाह मिलते थे।

अभिनय के मामले में तो श्वेता बचपन से ही माहिर थीं। वह अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में भी नाटकों में हिस्सा लेने में सबसे आगे रहती थीं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि श्वेता बचपन में जो अभिनय करती थीं, उसकी लोग खूब तारीफें करते। यही चीजें थीं जिससे अभिनय में श्वेता की रूचि तो रही, साथ ही मनोबल भी मिलता रहा। लगातार नाटकों से जुड़े रहने के बाद अचानक से टीवी की मशहूर निर्माता एकता कपूर की नजर श्वेता पर पड़ी। उस समय एकता अपने एक धारावाहिक ‘कलीरें’ के लिए एक अभिनेत्री खोज रही थीं। कॉलेज के ही एक नाटक में एकता को श्वेता पसंद आईं और उन्होंने अपने इस धारावाहिक के लिए उन्हें साइन कर लिया।

श्वेता ने अपने करियर की शुरुआत एकता कपूर के धारावाहिक ‘कलीरें’ से की। हालांकि इस शो में श्वेता का कोई बड़ा किरदार नहीं था। यह दूरदर्शन का एक धारावाहिक था जो 1998-99 में प्रसारित हुआ करता था। यहां से श्वेता को अपने करियर स्टार्ट तो मिल गया था लेकिन उन्हें आगे बढ़ने के लिए एक बड़े मौके की तलाश थी। इस धारावाहिक के साथ वह एकता की नजर में आ ही गई थीं इसलिए एकता ने ही उन्हें अपने एक और धारावाहिक ‘कसौटी जिंदगी की’ में मुख्य भूमिका निभाने का मौका दिया। बस यही वह मौका था जहां से श्वेता की जिंदगी ही बदल गई। इस धारावाहिक में प्रेरणा शर्मा बसु का किरदार निभा कर वह है भारत के घर-घर में पहुंच गईं।

वह समय श्वेता तिवारी के करियर का शुरुआती दौर था। उसी समय वह एक तरफ अपने अभिनय पर भी ध्यान दे रही थीं और दूसरी तरफ उनका ध्यान भोजपुरी फिल्मों के निर्माता और अभिनेता राजा चौधरी की तरफ भी भटक गया। श्वेता और राजा दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे थे और अक्सर उन्हें साथ देखा जाता था। जब कुछ दिन इनकी दोस्ती को हुए हो गए तो दोनों ने शादी करने का फैसला किया और वर्ष 1999 में ही दोनों सात फेरे लेकर शादी के बंधन में बंध गए। उस समय श्वेता मात्र 19 साल की थीं। श्वेता के माता पिता इस शादी से खुश नहीं थे लेकिन श्वेता तो राजा के प्रेम में पागल थीं। अगले ही साल यानी वर्ष 2000 में उनके घर एक बेटी ने जन्म लिया जिसका नाम उन्होंने रखा पलक।

धारावाहिक ‘कसौटी जिंदगी की’ में श्वेता तिवारी के साथ सेजैन खान मुख्य भूमिका में थे। इस धारावाहिक में दर्शकों ने श्वेता और सेजैन की जोड़ी को बहुत पसंद किया। लोग इस जोड़ी के दीवाने बन चुके थे। इन दोनों की जोड़ी पर्दे पर तो खूब जंच ही रही थी साथ ही ये दोनों पर्दे के पीछे भी काफी करीब आ चुके थे। खबरें बताती है कि ये दोनों एक साथ काम तो करते ही थे, इसके अलावा वह अलग से एक दूसरे के साथ समय बिताने के लिए काम के इतर वक्त भी निकालते थे। काम के अलावा भी इन दोनों को कई बार साथ वक्त बिताते हुए देखा गया था। दोनों के अफेयर की खबरें भी आती रहीं लेकिन इन दोनों में से किसी ने कभी सामने आकर कोई खुलासा नहीं किया।

श्वेता तिवारी की सेजैन खान के साथ बढ़ती नजदीकियां श्वेता के पति राजा चौधरी को हजम नहीं हो रही थीं। वह जब मीडिया में इन दोनों के करीब आने की खबरें सुनते थे तो उनका खून खौल उठता था। नौबत यहां तक आ गई थी कि राजा धारावाहिक के सेट पर आकर कभी-कभी श्वेता के साथ बदतमीजी करते और कभी-कभी तो उनके साथ हाथापाई तक की बातें सामने आईं। राजा को ऐसा लगने लगा था कि श्वेता और सेजैन के बीच पेशेवर रिश्ते से भी ज्यादा कुछ और भी पनप गया है। राजा के शक का इलाज श्वेता के पास नहीं था इसलिए उन्होंने इस शादी को वही खत्म करने के बारे में सोचा।

राजा चौधरी की हरकतें देखकर श्वेता से रहा नहीं जा रहा था और वह जल्द से जल्द अलग होने की सोच रही थीं। लेकिन उन्होंने अपनी शादी को एक और मौका देना चाहा। इन दोनों ने एक जोड़ी बन कर टीवी के रियलिटी शो ‘नच बलिए’ के दूसरे सीजन में हिस्सा लिया। शो के दौरान इन दोनों का तालमेल बहुत अच्छा रहा और श्वेता और राजा की यह जोड़ी शो में छठे स्थान तक पहुंची। दोनों का तालमेल देखकर सबको यही लग रहा था कि शायद राजा और श्वेता के बीच में अब सब कुछ ठीक हो गया है। लेकिन, जब ये दोनों शो से बाहर निकले, उसके कुछ ही समय बाद फिर से इन दोनों के बीच झगड़े शुरू हो गए।

‘नच बलिए’ के दूसरे सीजन से बाहर आने के बाद एक बार फिर से श्वेता तिवारी और राजा चौधरी के बीच झगड़े की खबरें आने लगी थीं। अब बात पहले से भी ज्यादा बिगड़ गई थी। आरोप लगा कि राजा अब श्वेता को पीटने लगे थे। शिकायत के मुताबिक वह कभी-कभी तो वह अपनी बच्ची पलक पर भी हाथ उठा देते थे। जब पानी सिर से ऊपर जाने लगा तो श्वेता को राजा चौधरी से नफरत हो गई और उन्होंने अंत में यह फैसला कर लिया कि अब वह राजा के साथ नहीं रहेंगी। वर्ष 2007 में उन्होंने अदालत में तलाक की अर्जी दी और इसी साल ये दोनों एक दूसरे से अलग हो गए।

श्वेता तिवारी और राजा चौधरी वर्ष 2007 में अलग जरूर हो गए थे लेकिन जायदाद के कुछ मसले की वजह से इनका आधिकारिक रूप से तलाक वर्ष 2011 में पूरा हुआ। इधर तो तलाक की कार्रवाई चलती रही और उधर श्वेता ने अपने काम पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया था। वह एक के बाद एक बड़े शो और फिल्मों में काम करती जा रही थीं। इसी बीच उन्हें टीवी के चर्चित रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ के चौथे सीजन का हिस्सा बनने का मौका मिला। यह पहला सीजन था जिसके होस्ट सलमान खान थे। कभी भोजपुरी सिनेमा के दमदार अभिनेता रहे मनोज तिवारी से उनकी दोस्ती बढ़ी। बिग बॉस के घर से निकलने के बाद मनोज तिवारी का उनकी पत्नी रानी से अलगाव भी हो गया। इस शो की विजेता श्वेता बनीं। शो जीतने पर उन्हें ट्रॉफी के साथ एक करोड़ रुपये का इनाम मिला।

श्वेता की जिंदगी में खुशियों ने एक बार फिर से दस्तक दी। इस बार उनकी जिंदगी में आए अभिनेता अभिनव कोहली। इन दोनों की मुलाकात धारावाहिक ‘जाने क्या बात हुई’ के सेट पर हुई और तीन साल एक दूसरे के साथ तालमेल बैठाने के बाद इन दोनों ने शादी कर ली। शादी के दो साल बाद ही इनके घर एक बेटे रेयांश ने जन्म लिया। हालांकि, श्वेता की यह शादी भी बहुत ज्यादा लंबी चल नहीं पाई। जल्द ही श्वेता की तरफ से अभिनव के खिलाफ भी प्रताड़ना की खबरें आने लगीं। उन्होंने अभिनव के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई और पुलिस ने अभिनव को गिरफ्तार कर लिया। अभिनव पर आरोप था कि वह अपनी सौतेली बेटी पलक को गंदी निगाहों से देखते थे। और वर्ष 2019 में अभिनव और श्वेता अलग हो गए। अब श्वेता अपनी बेटी पलक और बेटा रेयांश के साथ रहती हैं।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com