छत्तीसगढ़ के आदिवासियों को आज बड़ा तोहफा देगे CM भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ विधानसभा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बतौर वित्त मंत्री मंगलवार को बजट पेश करेंगे. माना जा रहा है कि इस बार सीएम भूपेश बघेल बजट के जरिए किसानों, युवाओं और आदिवासियों को सौगात देंगे.

इसके अलावा इंफ्रास्ट्रक्चर, सिंचाई और पेयजल पर फोकस रहेगा. वहीं, केंद्र की आयुष्मान योजना की तर्ज पर घोषित खूबचंद बघेल योजना के तहत गंभीर बीमारियों के निशुल्क इलाज के लिए 20 लाख रुपए तक का प्रावधान किया जा सकता है.

पिछली बार की अपेक्षा इस बार बजट के 1.10 लाख करोड़ का रहने का अनुमान है. पिछले वित्तीय वर्ष के लिए सरकार ने 95 हजार करोड़ का बजट पेश किया था, जो कि अनुपूरक बजट के साथ मिलाकर एक लाख करोड़ तक पहुंच गया था. ऐसे में संभावना है कि सरकार इस बजट में 10 से 15 हजार करोड़ रुपए का इजाफा किया जा सकता है.

सीएम भूपेश बघेल ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में जुटी सरकार के लिए राज्य में सिंचाई सुविधा का विकास करना बेहद जरूरी होगा. इस बजट में सरकार सिंचाई की बड़ी परियोजनाओं की घोषणा कर सकती है.

कर्ज की वजह से बढ़ते आर्थिक बोझ के बीच गरीबी, कुपोषण और आदिवासी क्षेत्रों को विकास की दौड़ में शामिल करना सरकार के लिए बड़ी चुनौती है. झारखंड में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों की संख्या लगभग 40 फीसदी है.

भूपेश सरकार बजट के जरिए शुद्ध पेयजल की दिशा में एक कदम और बढ़ा सकती है. इसके तहत प्रत्येक विधायकों के क्षेत्र के 15-15 गांवों में हर परिवार के घर तक नल लगाने की योजना लाई जा सकती है. सिंचाई के लिए बस्तर में इंद्रावती नदी व महानदी और बिलासपुर में अरपा में एनीकट बनाए जाने का भी प्रावधान किया जा सकता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com