छठ पर्व पर पानीपत पहुंच कर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जीता पूर्वांचलवासियों का दिल

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा में पानीपत पहुंचकर पूर्वांचल के लोगों का दिल जीत लिया। मुख्यमंत्री ने छठ पर्व के पवित्र अवसर पर पूर्वांचल के लोगों को बड़ा तोहफा दिया। पानीपत में तीनों बड़े आयोजन स्थलों पर पक्के घाट बनाने की घोषणा की जिस पर पांच करोड़ की राशि खर्च होगी। इसके साथ गोहाना रोड पर दोनों नहरों के बीच सूर्य भगवान का मंदिर बनाने की घोषणा की। इसके लिए मुख्यमंत्री ने स्वैच्छिक कोष से 21 लाख रुपये दिए ।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल रविवार को पानीपत के गोहाना रोड एनएफएल रजबाहे पर छठ महापर्व पर कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां पूर्वांचल की 30 संस्थाओं ने मिलकर कार्यक्रम का आयोजन किया। मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री मनोहर लाल और विशिष्ट अतिथि प्रसिद्ध गायक एवं दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी रहे। करनाल के सांसद संजय भाटिया ने मंच संचालन किया।

मुख्यमंत्री ने पानीपत में छठ पूजा महोत्सव के दौरान एक भारी जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि छठ पूजा के लिए साफ पानी के लिए अवलाना डिस्ट्रीब्यूटरी पर 2 करोड़ रुपये की लागत से 700 फीट के घाट, असंध रोड पर थर्मल चैनल के पास 1 करोड़ रुपये की लागत से 300 फीट के घाट और बाबरपुर पुल के पास ड्रेन नंबर 2 पर 2 करोड़ रुपये के साथ 300 फीट का एक अन्य घाट का निर्माण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त मनोहर लाल ने महराना गांव की भूमि पर दो नहरों के बीच सूर्य मंदिर के निर्माण की भी घोषणा की। इस उद्देश्य के लिए गांव की जमीन के हस्तांतरण का कार्य प्रक्रियाधीन है।

मुख्यमंत्री ने इस उद्देश्य के लिए भूमि के सफल हस्तांतरण के बाद बनने वाले सूर्य मंदिर के लिए 21 लाख रुपये के स्वैच्छिक अनुदान की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस पावन अवसर पर माताओं, बहनों और बेटियों सहित प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए सभी को छठ पूजा के पावन पर्व की हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कहा कि आज छठ पूजा का यह पवित्र पर्व राज्य भर में लगभग 300 स्थानों पर मनाया जा रहा है, जिसमें लगभग 5 लाख लोग भाग ले रहे हैं।

हरियाणा की प्रगति में पूर्वांचल वासियों का अहम योगदान
उन्होंने इस कार्यक्रम में उपस्थित पूर्वांचल के सभी भाइयों और बहनों की हरियाणा के विकास में उनके अटूट योगदान के लिए सराहना की। उन्होंने कहा कि आपका परिश्रम और विशेषज्ञता राज्य में उद्योगों को बनाए रखने और कृषि विकास को बढ़ावा देने में सहायक रही है। उन्होंने कहा कि प्रतिकूल मौसम की स्थिति के बावजूद, आप राज्य में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में योगदान देने के लिए दिन-रात अथक परिश्रम करते हैं। मुख्यमंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि वर्तमान राज्य सरकार ने पिछले 1 वर्ष में लगभग 1000 कॉलोनियों को नियमित किया है।

इन कॉलोनियों में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 2000 करोड़ रुपये का निवेश रखा गया है। निरंतर खुशहाली की कामना करते हुए मुख्यमंत्री ने लोगों के स्पष्ट समर्पण, विशेष रूप से निर्माण स्थलों पर महिलाओं की महत्वपूर्ण उपस्थिति पर प्रकाश डालते हुए आभार व्यक्त किया। छठ पूजा के दौरान इस प्रतिबद्धता का उदाहरण दिया जाता है, जहां लोग घंटों पानी में खड़े होकर भगवान सूर्य नारायण की पूजा करते हैं। मुख्यमंत्री ने पूजा में भाग लेने वाली महिलाओं की सराहना करते हुए उनके विश्वास, धैर्य और साहस की सराहना की। उन्होंने कहा कि महिलाओं की इस ताकत की अदम्य क्षमताओं को पहचानते हुए हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा और विधानसभा में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीटों का आरक्षण सुनिश्चित किया है।

पानीपत से हुई थी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरूआत

उन्होंने कहा कि हमारे लोकप्रिय प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी, 2015 को पानीपत से “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” अभियान की शुरूआत की थी। इस नेक पहल के बाद, हरियाणा, जिसे कभी कन्या भ्रूण हत्या के मामले में अग्रणी राज्य माना जाता था, अब यह प्रदेश बेटियों को बचाने की दिशा में अग्रणी राज्य के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश का लिंगानुपात, जो उस समय 871 था, अब बढ़कर 931 से ऊपर हो गया है।

ऐसी धार्मिक परियोजनाओं के लिए दिल्ली में तो लडना पड़ता है: मनोज तिवारी
इस अवसर पर सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि हरियाणा राज्य में रहने वाले पूर्वांचल के लोगों की मांगों को पिछली सरकारों में नजरअंदाज कर दिया जाता था। आज तक किसी भी सरकार ने आपकी चिंता नहीं की। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्थानीय लोगों के केवल अनुरोध मात्र पर ही तीन घाटों और सूर्य मंदिर को मंजूरी देकर जरूरतों को पूरा किया है। इसके विपरीत, दिल्ली में इसी तरह की धार्मिक परियोजनाओं के लिए अक्सर लड़ना पड़ता है। हरियाणा प्रदेश में केवल अनुरोध मात्र पर ही आपको यह घाट और मंदिर दिए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इससे पहले किसी भी सरकार ने पूर्वांचल समुदाय की भलाई को प्राथमिकता नहीं दी है और यह वर्तमान भाजपा सरकार ही है जिसमें आपके हितों को सक्रिय रूप से संबोधित और बढ़ावा दिया जा रहा है। इस अवसर पर सांसद श्री संजय भाटिया ने भी लोगों को संबोधित किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com