छठे चरण के लिए नामांकन आज से

पूर्वांचल की पांच सीटों आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर, लालगंज और भदोही में छठे चरण में चुनाव होंगे। इसके लिए आज से नामांकन शुरू होगा, जो छह मई तक चलेंगे। 25 मई को मतदान व चार जून को मतगणना होगी। 

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान के लिए सोमवार यानी आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जिला प्रशासन ने इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। प्रत्याशी समेत कुल पांच लोगों को ही नामांकन स्थल पर जाने की अनुमति होगी। पूर्वांचल की 13 सीटों में पांच लोकसभा सीटें लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही में छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा। 

चुनाव आयोग से जारी कार्यक्रम के अनुसार सोमवार यानी 29 अप्रैल से नामांकन शुरू होगा, जो छह मई तक चलेंगे। सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक पर्चे दाखिल होंगे। नामांकन पत्रों की जांच के लिए सात मई व नाम वापसी की अंतिम तिथि नौ मई निर्धारित है। 25 मई को मतदान व चार जून को मतगणना होगी। 

उम्मीदवार को नामांकन स्थल से 100 मीटर की परिधि तक सिर्फ तीन वाहन ले जाने की अनुमति होगी। प्रत्याशी समेत कुल पांच व्यक्ति ही एक साथ निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में उपस्थित रह सकते हैं। चुनाव आयोग की ओर से नामांकन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी होगी।

सातवें व अंतिम चरण में आठ सीटों पर होगा चुनाव

सातवें व अंतिम चरण में पूर्वाचल की आठ सीटों पर मतदान होगा। इसके लिए सात मई से नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ होगी। 14 मई नामांकन करने की अंतिम तिथि है। नामांकन पत्रों की जांच 15 मई को होगी जबकि नाम वापसी की अंतिम तिथि 17 मई तय है। सातवें चरण में एक जून को मतदान होगा और चार जून को मतों की गणना होगी और उसके बाद विजयी उम्मीदवार के नाम का एलान होगा।

छठा चरण
लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर मछलीशहर और भदोही।

सातवां चरण
घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर चंदौली, वाराणसी मिर्जापुर व रॉबर्ट्सगंज।

कौन किस सीट से सांसद

सीट  सांसद
वाराणसीनरेंद्र मोदी-भाजपा
लालगंजसंगीता आजाद बसपा
आजमगढ़दिनेश लाल यादव भाजपा 
जौनपुरश्याम सिंह यादव-बसपा
मछलीशहरवीपी सरोज-भाजपा
भदोहीरमेश बिंद भाजपा
घोसीअतुल राय-बसपा
सलेमपुररविंद्र कुशवाहा-भाजपा
बलियावीरेंद्र सिंह मस्त-भाजपा
गाजीपुरअफजाल अंसारी बसपा
चंदौलीमहेंद्रनाथ पांडेय-भाजपा
मिर्जापुरअनुप्रिया पटेल-अपना दल 
रॉबर्ट्सगंजपकौड़ी कोल-अपना दल

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com