चुनावों के बीच बाजार ने बनाया नया रिकॉर्डः सेंसेक्स हुआ 75 हजारी

मुंबईः पीएम मोदी ने एक मीडिया से बातचीत में कहा था कि चुनाव के रिजल्ट आने दीजिए मार्केट अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ देगा। अभी आखिरी चरण के चुनाव भी नहीं हुए हैं। मार्केट ने अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है। सेंसेक्स 75 हजार के पार चला गया है तो वहीं निफ्टी ने ऑल टाइम हाई को क्रॉस कर दिया है। निफ्टी ने आज के कारोबारी सेशन में अभी तक का सबसे अधिक आंकड़ा 22,841 टच कर दिया है।

बाजार खुलते ही दिख गई थी तेजी

बता दें कि जब आज बाजार खुला तभी से तेजी मार्केट में दिखनी शुरू हो गई थी। बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 41.65 अंक चढ़कर 74,262.71 अंक पर पहुंच गया, फिर वह 1 बजे के करीब 75 हजार के आंकड़े को पार कर गया। वहीं एनएसई निफ्टी 20.1 अंक की बढ़त के साथ 22,617.90 अंक पर रहा, जिसे उसने थोड़ी देर में 22,841 तक पहुंचकर पिछले सभी रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

इन शेयरों ने बनाया प्रॉफिट

सेंसेक्स में लिस्टेड कंपनियों में से लार्सन एंड टुब्रो, एशियन पेंट्स, एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, विप्रो, टाइटन और भारती एयरटेल के शेयरों में सबसे अधिक तेजी आई। पावर ग्रिड, सन फार्मा, जेएसडब्ल्यू स्टील और टाटा स्टील के शेयरों को नुकसान हुआ। एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग फायदे में रहे जबकि जापान का निक्की तथा चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहे। वहीं अमेरिकी बाजार बुधवार को नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में बुधवार को बिकवाली करते दिखे और शुद्ध रूप से 686.04 करोड़ रुपए की कीमत के शेयर बेचे।

शेयर बाजार में तेजी के 3 कारण

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इकोनॉमिक टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि 4 जून को, जैसे ही बीजेपी रिकॉर्ड संख्या को छूएगी, शेयर बाजार भी नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच जाएगा। इस बयान का पॉजिटिव असर बाजार पर दिख रहा है।
  • विदेशी संस्थागत निवेशक (FII) सेलर बने हुए हैं, लेकिन घरेलू संस्थागत निवेशक खरीदारी कर रहे हैं। NSE पर उपलब्ध अनंतिम आंकड़ों के अनुसार 22 मई, 2024 को FIIs ने 686.04 करोड़ रुपए के शेयर बेचे जबकि DIIs ने 961.91 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे।
  • LT, ICICI बैंक, एक्सिस बैंक, HDFC बैंक रिलायंस के शेयरों में तेजी के कारण सेंसक्स चढ़ा है। LT और एक्सिस बैंक के शेयर करीब 3% की तेजी है। ICICI बैंक, HDFC बैंक और रिलायंस के शेयरों में करीब 1% की तेजी है।

कल बाजार में रही थी तेजी

इससे पहले कल यानी बुधवार (22 मई) को शेयर बाजार में बढ़त देखने को मिली थी। सेंसेक्स 267 अंक की बढ़त के साथ 74,221 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी में भी 68 अंक की तेजी रही। ये 22,597 के स्तर पर बंद हुआ था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com