चीन में कोरोना वायरस की वजह से अब तक 2,835 लोगो की मौत: 79,251 लोग बेहद बीमार

चीन में कोरोना वायरस की वजह से 47 और लोगों की मौत हो गई है और इसके साथ ही इस प्रकोप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,835 हो गई है, जबकि कन्फर्म मामलों की संख्या बढ़कर 79,251 तक पहुंच गई है.

चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन (NHC) के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को जानकारी देते हुए कहा कि उन्हें देश में शुक्रवार को कोरोनो वायरस संक्रमण के 427 नए कन्फर्म मामलों और इस कारण 47 लोगों की मौत की जानकारी मिली है.

नेशनल हेल्थ कमीशन के अनुसार, हुबेई प्रांत इस वायरस का मुख्य केंद्र है और यहां से 45 जबकि बीजिंग और हेनान में एक-एक की मौत हुई है. कमीशन ने कहा कि शुक्रवार को 248 नए संदिग्ध मामले सामने आए.

स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, शुक्रवार को ठीक होने के बाद 2,885 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, जबकि गंभीर मामलों की संख्या 288 से घटकर 7,664 हो गई. 1,418 लोगों के अभी भी वायरस से संक्रमित होने का संदेह है.

अब तक ठीक होने के बाद कुल 39,002 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है. कमीशन ने कहा कि 658,587 लोगों के संक्रमित मरीजों के करीबी संपर्क में होने का पता चला है, उनमें से 10,193 को शुक्रवार को चिकित्सा निगरानी से छुट्टी दे दी गई है, जबकि 58,233 अन्य अभी भी चिकित्सा निगरानी में हैं.

शुक्रवार आधी रात को, हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (एसएआर) में दो मौतों सहित 94 मामलों की पुष्टि हुई थी. जबकि मकाऊ विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (एसएआर) में 10 और ताइवान में एक मौत सहित 34 मामलों की पुष्टि हुई.

हांगकांग में 30, मकाऊ में 8 और ताइवान में 9 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी. कोरोना वायरस अब तक भारत, अमेरिका, सिंगापुर, इटली और इरान समेत करीब 45 देशों में पहुंच चुका है.

इस बीच ईरान में भारत के राजदूत धामू गदम ने कहा कि कोविड 19 (कोरोना वायरस) के कारण जो भारतीय वापस घर आना चाहते हैं, उनकी वापसी को लेकर काम चल रहा है. संबंधित अधिकारियों के साथ इस संबंध में व्यवस्था करने पर काम जारी है.

दूसरी ओर, कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए अमेरिका ने आसियान देशों के नेताओं के साथ होने वाले सम्मेलन को स्थगित कर दिया है. यह सम्मेलन मार्च के दूसरे हफ्ते में लॉस वेगास में आयोजित होने वाला था. इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और आसियान नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक होने वाली थी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com