चीन ने शिनजियांग व हांगकांग मामले में यूरोपीय देशों के आरोपों को किया ख़ारिज

यूरोपीय देशों द्वारा हांगकांग व शिनजियांग में मानवाधिकार हनन को लेकर चीन पर लगाए जा रहे आरोपों को चीन के विदेश मंत्री वांग यी ( Foreign Minister Wang Yi) ने दरकिनार कर दिया और चीन के मामलों में हस्तक्षेप न करने को लेकर चेतावनी दी। कोविड-19 महामारी के बाद से वांग यी पहली बार यूरोपीय देशों के दौरे पर है। पेरिस में रविवार को अपने संबोधन में विदेश मंत्री ने अपने दावे को दोहराया और कहा कि शिनजियांग में सभी रीएजुकेशन केंद्रों में भेजे गए लोगों को रिहा कर दिया गया है और इन्हें रोजगार दे दिया गया है।

शुक्रवार को वांग के साथ मीटिंग में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने हांगकांग के हालात और शिनजियांग में उइगुर मुस्लिम समुदाय को लेकर चीन की अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धता को लेकर अपनी चिंता प्रकट की। विदेश मंत्री जीन-येव्स ले ड्रायन ( Jean-Yves Le Drian) ने भी इसी तरह की चिंता जताई।

ऐसी ही चिंता वांग के यूरोप दौरे में शामिल अन्य देशों जैसे इटली, नीदरलैंड्स, नार्वे और जर्मनी द्वारा भी जताई गई। वांग के इस दौरे में व्यापार, जलवायु परिवर्तन और अन्य मुद्दों पर चर्चा भी शामिल थी जिसमें यूरोप चीन पर इसके वैश्विक प्रभाव के कारण निर्भर है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com