चीन की सबसे पुरानी ऑटो कंपनी भारत में करेगी 2,000 करोड़ डॉलर का निवेश

चीन की सबसे पुरानी ऑटो कंपनियों में शामिल Changan ऑटो भारत आ रही है। कंपनी ने कुछ समय पहले भारतीय बाजार को लेकर रिसर्च की थी। Changan ने सुजुकी से करार किया हुआ है और उनकी कारों को चीन में रीबैज करके बेचती है। वहीं कुछ साल पहले इस कंपनी ने ऑटोनॉमस ड्राइविंग कारों का सफलतापूर्वक टेस्ट किया था। वहीं कंपनी अब भारत में भी अपनी कारों को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

पिछले साल जब चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत आए थे, तो उन्होंने अगले पांच सालों में भारत में 2,000 करोड़ डॉलर के निवेश का एलान किया था।

इसी कड़ी के तहत चीनी सरकार से सहायता प्राप्त कंपनी Changan ऑटोमोबाइल कंपनी लिमिटेड भारत आ रही है। चीन में इस कंपनी ने सुजुकी, फोर्ड, पीएसए प्यूजो सिट्रॉन जैसी विदेशी कंपनियों से गठजोड़ किया हुआ है। Changan ऑटोमोबाइल चीन में Alsvin, Benni, CX20, CS35 और CS75 जैसी पॉपुलर गाड़ियां बनाती है।

यह कंपनी चीन में एंट्री लेवल हैचबैक्स के साथ सेडान कारें और एसयूवी, वैन और पिकअप ट्रक बनाती है। कंपनी के पास हाईब्रिड वाहनों की रेंज भी है।

कंपनी फरवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो में अपनी कुछ गाड़ियां पेश कर सकती है। वहीं भारत में गाड़ियों का उत्पादन 2022-23 तक शुरू होगा। कंपनी भारत में ग्रुप लैंडमार्क के साथ मिल कर डीलरशिप नेटवर्क तैयार करेगी।  भारत में Changan ऑटो की नजरें ह्यूंदै की कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा पर हैं।

कंपनी की सबसे पॉपुलर एसयूवी है CS75 Plus। कंपनी ने हाल ही में इसका नया वर्जन भी लॉन्च किया है। सी सेगनेंट की एसयूवी की टक्कर क्रेटा से होगी। 4650mm मीटर लंबी यह एसयूवी कंपनी की बेस्ट सेलर गाड़ी है। इसकी चौड़ाई 1850mm और ऊंचाई 1705mm है। वहीं इसका व्हीलबेस 2700 एमएम का है।

क्रेटा के अलावा CS75 Plus का मुकाबला टाटा हैरियर, जीप कंपास और महिंद्रा XUV500 से भी है। CS75 Plus दो इंजन 2.0 लीटर पेट्रोल और 1.8 लीटर डीजल इंजन में आती है, जो 155 बीएचपी से 250 एनएम तक का टॉर्क देता।

यह एसयूवी जो 6-स्पीड एएमटी और 2WD और 4WD सिस्टम के साथ आती है। इसमें ब्लाइंट स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, इंटेलिजेंट विजिबल पार्टिंग असिस्ट सिस्टम, छह एयरबैग्स, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर मिलते हैं।

इलके अलावा इसकी एक और छोटी एसयूवी CS35 भी आती है, जो पांच सीटर है और इसकी लंबाई 4.2 मीटर है। भारत की सड़कों को ध्यान में रखते हुए कंपनी इस कार को मॉडिफाई कर सकती है और इसकी लंबाई चार मीटर से कम रख सकती है। इसमें 1.4 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन आता है, जो 156 एचपी की पावर और 260 एनएम का टॉर्क देता है। वहीं इसमें 7-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com