चार जून को कब से शुरू होगी मतगणना? चुनाव आयोग ने दी जानकारी

लोकसभा चुनाव (Lok Shabha Election Results) के अंतिम चरण का मतदान संपन्न होने के बाद अब सभी की नजरें चुनाव परिणाम की ओर लगी हुई हैं। चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि लोकसभा चुनाव और आंध्र प्रदेश तथा ओडिशा विधानसभा चुनाव के तहत डाले गए मतों की गिनती चार जून को सुबह आठ बजे शुरू होगी। विधानसभा उप चुनावों के लिए भी मतों की गिनती इसी दिन शुरू होगी।

आयोग ने कहा कि सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए मतों की गिनती दो जून को सुबह छह बजे से शुरू होगी। इन दोनों राज्यों में विधानसभा चुनावों के लिए मतों की गिनती चार जून से बदलकर दो जून कर दी गई है। ऐसा इसलिए किया गया है, क्योंकि दोनों विधानसभाओं का कार्यकाल दो जून को समाप्त हो रहा है और इस दिन तक नए सदन का गठन किया जाना है।

पेपर ट्रेल मशीनों के भंडारण पर नए दिशा-निर्देश जारी
शनिवार को चुनाव आयोग ने मतगणना व्यवस्था, मतगणना प्रक्रिया और ईवीएम तथा पेपर ट्रेल मशीनों के भंडारण पर नए दिशा-निर्देश जारी किए। इसमें कहा गया है कि चुनाव संचालन नियम, 1961 के अनुसार डाक मतपत्रों की गिनती सबसे पहले रिटर्निंग आफिसर की टेबल पर शुरू की जाएगी। राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों, रिटर्निंग अफसरों और जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा रुझानों और परिणामों का स्थानीय प्रदर्शन भी डिजिटल डिस्प्ले पैनल के माध्यम से किया जाएगा।

मतदाताओं के प्रति अभिभूत है चुनाव आयोग
चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि वह उन मतदाताओं के प्रति बहुत अभिभूत है, जो कई चुनौतियों और दुविधाओं को पार करते हुए मतदान केंद्रों तक पहुंचे। आयोग की यह टिप्पणी लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए वोट डाले जाने के बाद आई है।

भारतीय लोकतंत्र और भारतीय चुनावों ने फिर से जादू किया
चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा, भारतीय मतदाताओं ने 18वीं लोकसभा के गठन के लिए मतदान करने के अपने सबसे प्रिय अधिकार का प्रयोग किया है। भारतीय लोकतंत्र और भारतीय चुनावों ने फिर से जादू कर दिया है। महान भारतीय मतदाताओं ने अपनी जाति, पंथ, धर्म, सामाजिक-आर्थिक और शैक्षणिक पृष्ठभूमि से परे एक बार फिर इसे कर दिखाया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com