चंडीगढ़: केजरीवाल व मान ने शुरू की खास योजना

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान ने रविवार को लुधियाना से ‘मान सरकार, तुहाडे द्वार’ योजना की शुरुआत की। दोनों नेताओं ने डोरस्टेप ऑपरेटर्स को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस योजना के तहत प्रदेशभर में करीब 4000 ऑपरेटर्स की भर्ती की गई है। इस योजना के तहत पंजाब की जनता को 43 प्रकार की सरकारी सेवाओं का लाभ घर बैठे मिलेगा। लोगों को सिर्फ 1076 नंबर पर कॉल करना होगा। अब लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। योजना के तहत लोगों जन्म- मृत्यु, विवाह, आय, निवास, जाति, ग्रामीण क्षेत्र, सीमा क्षेत्र व अन्य प्रमाणपत्र समेत कई सेवाओं का लाभ घर बैठे मिलेगा। हालांकि हथियारों के लाइसेंस, आधार कार्ड व स्टैंप पेपर जैसी सुविधाएं इसमें शामिल नहीं होगी। 

आज का दिन ऐतिहासिक: भगवंत मान

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि दिल्ली के बाद यह योजना पंजाब में शुरू की गई है। अब 43 प्रकार की सेवाएं आपके घर का दरवाजा खटखटाएंगी। इस दौरान भगवंत मान बड़ी संख्या में पहुंची जनता का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक दिन है। आने वाले दिनों में बच्चों की परीक्षा में यह प्रश्न पूछा जाएगा कि सरकारी दफ्तरों में लोगों की परेशान कब खत्म हुईं। इसका उत्तर 10 दिसंबर 2023 होगा, जब लुधियाना में अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में यह योजना शुरू की गई। 

भगवंत मान ने कहा कि जब वोट मांगने लोगों के घर जा सकता हूं तो सरकार बनने के बाद लोगों को चंडीगढ़ काम की खातिर नहीं बुलाया जाएगा। यह सरकार आपके घर आएगी और दरवाजा खटखटाएगी। अब घर बैठे आपके काम होंगे। सीएम भगवंत मान ने कहा कि आजादी के इतने साल बाद भी ऐसा इसलिए नहीं हो पाया, क्योंकि हमने चोर और ईमानदार इंसान में फर्क ही नहीं समझा। अब पंजाब के लोगों ने उन चोरों को हराया है। यही वजह है कि ऐसी योजना शुरू की जा रही है। सीएम भगवंत मान ने कहा कि जल्द ही पंजाब को नंबर वन सूबा बनाना है। 

यह योजना किसी क्रांति से कम नहीं: केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज का दिन पूरे देश के लिए बहुत क्रांतिकारी दिन है। उन्होंने कहा कि भगत सिंह समेत तमाम क्रांतिकारियों ने इसलिए कुर्बानी नहीं दी थी कि आजादी के बाद लोग दफ्तरों के चक्कर काटेंगे। उन्होंने अपनी कुर्बानी इसलिए दी थी कि आजादी के बाद लोगों को अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क और सुविधा मिलेगी।

उन्होंने कहा कि पंजाब में शुरू हो रही ये योजना बहुत बड़ी क्रांति है। इसे 75 साल पहले ही शुरू हो जाना चाहिए था। अब पंजाब के लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। धीरे-धीरे करके पंजाब की सभी योजनाएं आपको घर पर ही मिलेंगी।

दिल्ली में 2018 से यह योजना शुरू हो चुकी है। लाखों लोगों ने इसका लाभ उठाया है। अगर यह काम दिल्ली और पंजाब की सरकार कर सकती हैं तो बाकी दलों की सरकारों ने क्यों नहीं किया। मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत अन्य राज्यों में क्यों नहीं हुआ? उन्होंने कहा कि दफ्तरों में दलालों को दिया जाने वाला पैसा मुख्यमंत्री तक जाता है। अब पंजाब की जनता ने ईमानदार सरकार चुनी है। हमें पैसे नहीं कमाने हैं। हमारी नीयत साफ है। हमारी सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है। भगवंत मान सरकार पंजाब को लूटने वालों को जेल में डाल रही है। उन्होंने कहा कि एक आजादी 15 अगस्त 1947 को मिली थी। अब दूसरी आजादी पंजाब को 10 दिसंबर 2023 को मिली है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com