घर में लगी तस्वीर से ही जुड़ी होती हैं आपकी तकदीर, जानिए कैसे...

घर में लगी तस्वीर से ही जुड़ी होती हैं आपकी तकदीर, जानिए कैसे…

घर की दीवारों की खूबसूरती में चार चांद लगाने वाली फोटो भी कभी आपकी परेशानी का सबब बन सकती हैं, यह आपने कभी सोचा भी न होगा। लेकिन अब जरूर ध्यान दीजिए क्योंकि दीवार पर लगी कोई भी तस्वीर यदि वास्तु के अनुसार न लगी हो तो उसका आपके जीवन पर सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव जरूर पड़ता है। फिर चाहे वह आपके ड्राइंग रूम में लगी पेंटिंग हो या फिर बेड रूम में लगी फेमिली फोटो। वास्तुशास्त्र के अनुसार कई ऐसी तस्वीरें हैं जिनके लगाने से आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाता है और परेशानियां बढ़ने लगती हैं। तो आइए जानते हैं कि आखिर किन तस्वीरों से दुर्भाग्य और किन तस्वीरों से सौभाग्य जगता है —घर में लगी तस्वीर से ही जुड़ी होती हैं आपकी तकदीर, जानिए कैसे...

तीन सदस्यों के साथ वाली फोटो न लगाएं
अमूमन हम अपने परिजनों की याद को संजोए रखने के लिए उनकी फोटो को दीवारों पर लगाते हैं। ऐसे फोटो लगाते समय फेंगशुई के नियम के अनुसार ध्यान देने की जरूरत है। ऐसी फोटो लगाते समय हमेशा ध्यान रखें कि एक ही परिवार के तीन सदस्यों वाली फोटो कभी दीवार पर न लगाएं। फेंगशुई के अनुसार घर में तीन लोगों का फोटो लगाना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसे ही तीन दोस्तों की फोटो को भी दोस्ती में दरार पड़ने वाला माना गया है।

बहते झरने की तस्वीर
किसी पहाड़ से गिरता हुआ झरना भले ही आपको खूबसूरत प्रतीत हो लेकिन ऐसी तस्वीर को घर में लगाना अशुभ साबित हो सकता है। वास्तुविदों की मानें तो ऐसी तस्वीरों से धन भी बिखर यानि फालतू खर्च हो सकता है। मान्यता है कि जिस तरह पानी बहता है उसी तरह से घर से पैसा बहने लगता है।

हर कमरे में न लगाएं भगवान की तस्वीरें
अमूमन लोगों की आदत होती है कि वह घर के हर कोने में ईश्वर की तस्वीरें लगा देते हैं। यहां तक की घर की बाउंड्री वाल पर भी। वास्तुशास्त्र के अनुसार ऐसा करना बिल्कुल उचित नहीं होता है। ऐसा करने से लाभ की बजाए हानि की अंदेशा बढ़ जाता है। ईश्वर की तस्वीरों के लिए एक उचित और पवित्र स्थान बनाएं और नियमित रूप से पूजा-प्रार्थना के जरिए उसे जागृत करें।

डूबते सूर्य की तस्वीर
किसी भी पहाड़ी या समुद्र किनारे भले ही सनसेट खूबसूरत दिखता हो लेकिन घर में उसकी तस्वीर भूलकर भी न लगाएं। आम जीवन में डूबता हुआ सूर्य कभी शुभ संकेत देने वाला नहीं माना जाता है। ऐसी तस्वीरें आशा की बजाए निराशा और उन्नति के बजाए अवनति की ओर ले जाती हैं।

माता लक्ष्मी की ऐसी फोटो न लगाएं
उल्लू को माता लक्ष्मी की सवारी माना गया है, लेकिन उल्लू के साथ मां लक्ष्मी वाली फोटो यदि आप अपने घर में लगाते हैं तो आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। मान्यता है कि गलत तरीके से धन अर्जित करने वालों के ऊपर मां लक्ष्मी उल्लू पर सवार होकर प्रवेश करती हैं और उनके घर की तमाम खुशियों को वो बर्बाद कर देती हैं।

नटराज की मूर्ति
भगवान शिव कल्याण के देवता माने जाते हैं। लेकिन बात करें यदि नटराज की यानी जिसमें भगवान शिव तांडव नृत्य करने की मुद्रा में हैं तो उस फोटो या मूर्ति को वास्तु के अनुसार घर में नहीं लगाना चाहिए। इसके पीछे तर्क यह है कि नटराज की मूर्ति में भगवान जिस मुद्रा में हैं, वह तब की है जब संसार में प्रलय हुआ। ऐसे में यह मूर्ति विनाश की प्रतीक मानी जाती है। अत: यदि ऐसी मूर्ति कदापि न लगाएं।

हिंसक पशुओं की तस्वीरें
घर में कभी भी भूलकर हिंसक पशुओं की तस्वीरें न लगाएं। ऐसा करने से आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है। जिसके कारण आपके घर में लडाई-झगड़े होने लगते है और आपसी रिश्तों में दरार पैदा होने लगती है।

युद्ध या लड़ाई की तस्वीर
घर में कभी जानवरों की लड़ाई या किसी युद्ध आदि की फोटो न लगाएं और न ही महाभारत ग्रंथ को रखें। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में तनाव बढ़ता है और आए दिन क्लेश होता रहता है। इसलिए घर की सुख—शांति को कायम रखने के लिए ऐसी फोटो कभी भी न लगाएं।

ताजमहल की तस्वीर
प्रेम और सौंदर्य का प्रतीक ताजमहल भले ही देखने में खूबसूरत लगता हो लेकिन इसे अपने घर में रखने से बचना चाहिए। विदित हो कि शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज की याद में इसे बनवाया था और इसी परिसर में दोनों की साथ—साथ कब्र भी मौजूद है। सनातन परंपरा में मृत्यु से जुड़ी चीजों को घर में रखना कभी भी शुभ नहीं माना जाता है। यही कारण है कि वास्तुविद् इसे घर में रखने के लिए मना करते हैं क्योंकि इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा बढती है और तमाम कोशिशों के बावजूद परेशानियां खत्म होने का नाम नहीं लेती हैं।

डूबता हुआ जहाज या नाव
टाइटैनिक जहाज या फिर डूबती हुई नाव निराशा का प्रतीक है। ऐसी तस्वीरें आपके घर के लोगों में हताशा का भाव जगाने का काम करती है। इसलिए ऐसी फोटो लगाने से बचें जिससे मन निराश होता हो।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com