घर की सफाई के साथ होगी आपकी कमाई आपके घर का कचरा आपको देगा पैसा

आमतौर पर हमे अपने घर का कचरा बेचने में कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार तो आलस्य के कारण कबाड़ी वाले की आवाज हमें सुनाई ही देती और घर में कबाड़ जमा हो जाता है, लेकिन क्या हो अगर इसी कबाड़ को बेचने के लिए आपको जद्दोजहद न करनी पड़े तो? और घर बैठे ही कबाड़ बिक जाए तो…
देखिए ये बात तो हम सभी जानते है कि इस 21वीं सदी में सबकुछ ऑनलाइन बिक रहा है तो भला आप और हम कबाड़ बेचने के लिए इतनी मशक्कत क्यों करें! आपको जानकर हैरानी होगी कि चेन्नई के रहने वाले एक शोधार्थी ने ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन के सहयोग से कबाड़ बेचने और खरीदने के लिए एक वेबसाइट शुरू की है।
द न्यू इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट की माने तो इस वेबसाइट पर फिलहाल खबर लिखे जाने तक 700 खरीदार और 300 विक्रेता अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। यूं तो इस वेबसाइट पर लेन-देन नगद-नारायण से हो रही है कहने का मतलब है फिलहाल सारा काम कैश में चल रहा है।
ये वेबसाइट मोबाइल ऐप में उपलब्ध है और एक बार में कई उद्देश्यों को पूरा करता है। यह सूखे और गीले कचरे के अलग-अलग निपटान को प्रोत्साहित करेगा। इससे लैंडफिल और डंपिंग ग्राउंड पर भी बोझ कम होगा। इसके साथ ही लोग अपना कचरा बेचना चाहेंगे, वहीं छोटी इंस्डस्ट्रीज जो कबाड़ से अपने लिए कच्चा माल जुटाती हैं, उन्हें भी वेबसाइट और ऐप से खरीदारी करने में मदद मिलेगी।
इंडियन स्मार्ट सिटीज के रिसर्च फेलो Azhagu Pandian Raja MP का इस वेबसाइट को लेकर कहना है कि निगम इसके सहारे सफलतापूर्वक कचरा बेच रहा है। बहुत से अपार्टमेंट्स, शैक्षणिक संस्थानों, कबाड़ बेचने वालों ने भी ऐप पर रजिस्ट्रेशन करवाया है। वेबसाइट और ऐप के जरिए प्लास्टिक, थर्मोकॉल, शीशे जैसे रीसाइकल्ड वेस्ट की खरीदारी की जा सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com