गेमिंग चैनल बनाकर यूट्यूब से होगी तगड़ी कमाई

वर्तमान समय में ऑनलाइन चीजों का दायरा काफी बढ़ चुका है। ऐसे में बहुत से लोग हैं जो ऑनलाइन काम करके ही अच्छी कमाई कर रहे हैं। इस लेख में हम आपको गेमिंग चैनल (Gaming Channel) बनाकर Youtube से कमाई करने का तरीका बताने वाले हैं। यहां बताएंगे कि गेमिंग यूट्यूब चैनल बनाने के लिए क्या स्टेप फॉलो करने होंगे।

गेमिंग चैनल से होगी अर्निंग

आज के समय में यूट्यूब से लाखों लोग अर्निंग कर रहे हैं। अपनी दिलचस्पी के अनुसार किसी भी निश पर चैनल बनाकर अच्छी कमाई की जा सकती है। अगर आप गेमिंग चैनल बनाकर Youtube से कमाई करना चाहते हैं तो, ये सही तरीका है क्योंकि वर्तमान में गेमिंग चैनल तेजी से ग्रो कर रहे हैं।

कैसे शुरू करें gaming channel

गेमिंग से रिलेटेड यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको पता करना है कि आपका किस गेम में सबसे ज्यादा इंटरेस्ट हैं। इसके बाद एक यूनीक नाम से चैनल बनाकर उस पर गेमिंग से जुड़े वीडियो अपलोड करते रहना है। ध्यान रखें इस तरह के चैनल बड़ी आसानी से ग्रो हो जाते हैं। लेकिन इसके लिए चैनल पर नियमित रूप से वीडियो डालते रहना होगा।

पैसा कमाने का क्राइटेरिया

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए कुछ क्राइटेरिया पूरा करना है और इसे पूरा होने के बाद आपका चैनल कमाई करने के लिए एलिजिबल होता है।

  • चैनल पर मोनेटाइजेशन प्रक्रिया शुरू करने के लिए कम से 1000 सब्सक्राइबर पूरे करने होते हैं।
  • 4,000 हजार घंटे का वॉचटाइम पिछले 12 महीने में कंप्लीट होना अनिवार्य है।
  • चैनल ग्रो करने के लिए गेमिंग के शॉर्ट्स भी अपलोड कर सकते हैं।
  • एक बार चैनल मोनेटाइजेशन होने के बाद उस पर अर्निंग प्रक्रिया शुरू हो जाती है।
  • बता दें क्रिएटर्स का रेवेन्यू कैटेगरी के तहत तय किया जाता है। गेमिंग चैनल पर व्यूज के यूट्यूब अन्य निश की तुलना में अधिक पेमेंट करता है।
  • एडसेंस के अलावा क्रिएटर्स के पास स्पॉन्सर से भी पैसे कमाने का ऑप्शन होता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com