गूगल पर इन चीजों को सर्च करना आपको मुसीबत में डाल सकता है

बीमारी के बारे में
यदि कोई सेहत संबंधी कोई समस्या है तो डॉक्टर से सलाह लें, ना कि गूगल पर दवा सर्च करके उसका सेवन करने लगें। दवा और बीमारी की जानकारी के लिए गूगल का इस्तेमाल करना आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकता है। गूगल पर बताई गई किसी दवा का सेवन गलती से भी ना करें।

सरकारी वेबसाइट
गूगल सर्च में सबसे ज्यादा फर्जीवाड़ा बैंक और सरकारी वेबसाइट को लेकर होता है। केवल पासपोर्ट सेवा की ही बात करें तो आपको गूगल पर कई फर्जी वेबसाइट मिल जाएंगी जिनके बारे में सरकार ने भी लोगों को आगाह किया है। गूगल सर्च में आने वाली किसी भी सरकारी वेबसाइट के यूआरएल की जांच बारीकी से करें नहीं तो आपके साथ धोखा हो सकता है।

बैंक की वेबसाइट और इंटरनेट बैंकिंग
गूगल पर अपने बैंक की वेबसाइट की इंटरनेट बैंकिंग को लेकर भी जब भी सर्च करें तो बेहद सावधान रहें। यूआरएल की जांच बारीकी से करें, क्योंकि साइबर ठग बैंक के नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट के जरिए लोगों को ठगने का काम करते हैं। अक्सर लोग अपने बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा के बारे में गूगल पर सर्च करते हैं और ठगी के शिकार होते हैं।

कस्टमर केयर का नंबर
गूगल पर कस्टमर केयर का नंबर सर्च करने की गलती तो कभी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि गूगल से मिला कस्टमर केयर का नंबर आपको चूना लगा सकता है। आए दिन इस तरह की खबरें पढ़ने और सुनने को मिलती है। गूगल पर कस्टमर केयर का नंबर सर्च करने से पहले आपको बेहद ही सावधानी बरतने की दरकार है। सर्च के बाद सामने आए नंबर पर गलती से भी कॉल ना करें। कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट या सोशल मीडिया हैंडल से ही कस्टमर केयर का नंबर लेने की कोशिश करें।

कूपन और ऑफर्स
सस्ते में सामान लेने के चक्कर में लोग डिस्काउंट कूपन और ऑफर्स को लेकर गूगल पर खूब सर्च करते हैं, लेकिन आपकी यह आदत साइबर ठगों के लिए न्योता है। डिस्काउंट कूपन के नाम पर कई बार लोगों से फर्जी फॉर्म भरवाए जाते हैं और उनसे निजी जानकारियां मांगी जाती हैं। इसके अलावा कूपन देने की आड़ में लोगों से उनके फोन में संदिग्ध एप भी डाउनलोड करवाए जाते हैं जिसके बाद उनके साथ साइबर फ्रॉड की घटनाएं होती हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com