गुरुग्राम में वन-वे ट्रैफिक का ट्रायल पहले ही दिन फेल! देखें क्या मुश्किलें आई

गुरुग्राम शहर के पांच चौक-चौराहों के ट्रायल में जाम और हेवी ट्रैफिक के कारण लोगों को परेशानी हुई। ट्रायल चार घंटे ही चला और रास्ता लंबा हो गया। ट्रायल के बाद बारिश के कारण ट्राफिक सही चल पाया। रविवार को ट्रायल नहीं होगा और सोमवार को ट्रैफिक पुलिस फिर से ट्रायल करेगी।

गुरुग्राम : हरियाणा के गुरुग्राम में जाम आम हो गया है। जाम से छुटकारा पाने के लिए गुरुग्राम के पांच चौक-चौराहों का ट्रायल पहले ही दिन फेल हो गया। सुबह के चार घंटे ही ट्रायल चल पाया। ट्रायल के चलते जो रूट डायवर्ट किए गए, उसके चलते रास्ता न केवल लोगों के लिए लंबा हो गया बल्कि अधिकतर जगहों पर हेवी ट्रैफिक और जाम हो गया। दोपहर बाद ट्रैफिक पहले की ही तरह से चलाया गया। इसके बाद ट्रैफिक सही चल पाया। रविवार को ट्रायल नहीं होगा। अब सोमवार को ट्रैफिक पुलिस फिर से ट्रायल कर सकती है। हालांकि इसके लिए अभी पुलिस की ओर से अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है। ट्रायल के कारण हेवी ट्रैफिक और जाम के चलते लोगों ने 15 मिनट का रास्ता एक घंटे से अधिक समय में पूरा किया। ट्रैफिक पुलिस की ओर से दो दिन पहले शहर के ओल्ड सिटी एरिया में बस स्टैंड, अग्रवाल धर्मशाला, सेठी चौक, जेल रोड और सोहना चौक पर ट्रैफिक वन वे का प्लान तैयार किया गया था। पहले दिन शनिवार को इस प्लान के अनुसार ट्रायल था। इसके तहत सोहना चौक, मयूर चौक, अग्रवाल धर्मशाला, सेठी चौक पर बैरिकेड लगाकर रूट डायवर्ट किया गया।

हालांकि वीकेंड के चलते ट्रैफिक कम होने पर भी ट्रायल चार घंटे ही चल पाया। ट्रायल के दौरान हालात यह हो गए कि अग्रवाल धर्मशाला, ओल्ड रेलवे रोड, सोहना चौक, सोहना अड्डा पर जाम के हालात हो गए

एक साथ ट्रायल से हुई दिक्कत
ट्रैफिक पुलिस ने जाम और हेवी ट्रैफिक कम करने के लिए वन वे के प्लान पर ट्रायल करके सही काम किया ताकि लोगों को राहत मिले। लेकिन एक साथ इतने अधिक पॉइंट पर ट्रायल शुरू करके पुलिस इसमें फेल हो गई। एक-एक पॉइंट पर इस प्लान पर काम किया जा सकता है। एक्सपर्ट के अलावा स्थानीय लोगों के सुझाव इस पर लिए जा सकते हैं। पहले कम ट्रैफिक वॉल्यूम वाले एरिया में यह ट्रायल होना चाहिए

इस तरह के रहे हालात

  • झाड़सा चौक से पटेल नगर की ओर आने वाली लेन में हेवी ट्रैफिक था। यहां पर पटवार भवन के सामने बैरिकेड लगे हैं। इसके बाद पीडब्ल्यूडी ऑफिस के सामने बैरिकेड के चलते इस रोड पर भी ट्रैफिक रेंगता रहा। इस रोड पर दोनों लेन में ट्रैफिक फंसा दिखा।
  • सब्जी मंडी के सामने पूरी लेन में ट्रैफिक फंस गया। यहां पर सब्जी मंडी आने वाले लोगों के वाहनों की पार्किंग, रोड किनारे दर्जनों रेहड़ियां और दुपहियां वाहन चालक भी रोड पर ही पार्किंग करते हैं। यहां पर सबसे अधिक ट्रैफिक फंसा हुआ दिखा। यहां पर ट्रैफिक होने के कारण ओल्ड रेलवे रोड की ओर एक किलोमीटर लंबी लाइन वाहनों की लग गई।

-अग्रवाल धर्मशाला से मयूर चौक तक हेवी ट्रैफिक रहा। यहां पर मयूर चौक की ओर जाने वाला ट्रैफिक भी रेंग रहा था। सामने सदर बाजार और बस स्टैंड की ओर भी हेवी ट्रैफिक था। यहां पर नगर निगम ऑफिस और मंदिर के सामने बाहर रोड पर ही वाहनों की पार्किंग के चलते भी लोग परेशान हुए।

  • कुछ ऐसा ही हालत बस स्टैंड की ओर जाने वाली रोड पर रहा। यहां पर भी आधा किलोमीटर से अधिक वाहनों की लंबी लाइनें लग गई। हालांकि हर बैरिकेड और डायवर्जन के पास ट्रैफिक पुलिस तैनात थी। रोड किनारे स्कूल के अलावा पुलिस लाइन के सामने ऑटो की भीड़ और पैदल चलने वालों के अलावा दर्जनों रेहड़ी वालों ने जाम को यहां पर बढ़ा दिया।

पब्लिक को हुई परेशानी
सुबह साढ़े आठ बजे घर से निकले थे। न्यू कॉलोनी मोड़ पर 20 मिनट में पहुंचे। लेकिन आते समय एक घंटे से अधिक का समय लग गया। सोहना चौक पर राजीव चौक की ओर ट्रैफिक न भेजकर सब्जी मंडी की ओर टर्न करवाया गया।
अनिल कुमावत, सेक्टर-15 वन निवासी

सदर बाजार सामान लेने गए थे। उनको 35 मिनट का समय वहां पहुंचने में लगा जबकि दस मिनट का यह पूरा रास्ता है। इसी प्रकार सेक्टर-10ए निवासी हरीश शर्मा को सदर बाजार पहुंचने में 50मिनट का समय लगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com