गुजरात में दुनिया का सबसे ऊंचा मंदिर बनेगा पाटीदारों की कुलदेवी मां उमिया का

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के रूप में दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा देने वाले गुजरात में अब दुनिया का सबसे ऊंचा मंदिर भी बनने जा रहा है और आज शुक्रवार को मंदिर का शिलान्यास किया जाएगा.

विश्व उमिया फाउंडेशन की ओर से अहमदाबाद के वैष्णोदेवी-जासपुर के पास पाटीदारों की कुलदेवी मां उमिया का 431 फीट (131 मीटर) ऊंचा मंदिर बनाया जाएगा, जिसका आज शिलान्यास किया जाएगा. मंदिर के शिलान्यास को लेकर अहमदाबाद में पाटीदार समाज की ओर से बाइक और कार लेकर ‘उमिया यात्रा’ निकाली गई. जिसमें मां उमिया के भक्त बड़ी संख्या में उपस्थित रहे.

इस यात्रा में 52 गज की ध्वजा भी लाई गई थी और यह यात्रा शहर के अलग-अलग इलाकों से निकाली गई. 37 किलोमीटर का रूट तय कर यह चात्रा आखिर में जासपुर पहुंची. जहां पर भव्य मंदिर का निर्माण किया जाएगा.

जानकारी के मुताबिक यह मंदिर 100 बीघा जमीन पर बनाया जाएगा. 431 फीट की ऊंचाई में बनाए जाने वाले इस मंदिर को बनाने के लिए करीब एक हजार करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी. मंदिर के शिलान्यास में तकरीबन दुनियाभर से मां उमिया के 2 लाख भक्त मौजूद रहेंगे.

मंदिर की डिजाइन को जर्मन और भारतीय आर्किटेक्ट ने मिलकर तैयार किया है. मंदिर के अंदर के हिस्से के व्यूइंग गैलरी से पूरे अहमदाबाद शहर का नजारा देखा जा सकेगा. यह व्यूइंग गैलरी तकरीबन 82 मीटर ऊंची होगी.

मंदिर का गर्भगृह भारतीय संस्कृति के हिसाब से तैयार किया जाएगा और मंदिर के गर्भगृह में मां उमिया की मूर्ति 52 मीटर ऊंचाई पर प्रस्थापित की जाएगी. साथ ही मंदिर में शिवलिंग भी स्थापित किया जाएगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com