गुजरात में कॉन्स्टेबल, एसआई के 12 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती की घोषणा

गुजरात पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से पुलिस कॉन्स्टेबल एवं सब इंस्पेक्टर (एसआई) के 12472 रिक्त पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है हालांकि अभी तक इस भर्ती के लिए आवेदन तिथियों को घोषित नहीं किया गया है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए योग्य हैं वे आवेदन शुरू होते ही ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन प्रॉसेस पूर्ण कर सकेंगे।

पुलिस विभाग ने सरकारी नौकरी पाने का ख्वाब देख रहे युवाओं के लिए महत्वपूर्ण खबर है। गुजरात पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से कॉन्स्टेबल एवं सब इंस्पेक्टर (SI) सहित 12 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर दी जाएगी।

जो भी उम्मीदवार कॉन्स्टेबल एवं एसआई पदों के लिए पात्रता रखते हैं वे आवेदन शुरू होते ही ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट ojas.gujarat.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

क्या है योग्यता

इस भर्ती में कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके अलावा सब इंस्पेक्टर पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का स्नातक उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

आयु सीमा

कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं एसआई पदों के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष तय की गयी है। अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 33 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। पात्रता एवं मापदड की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से कुल 12472 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से सब इंस्पेक्टर (पुरुष) के लिए 316 पद, सब इंस्पेक्टर (महिला) के लिए 156 पद, पुलिस कांस्टेबल (पुरुष) के लिए 4422 पद, पुलिस कांस्टेबल (महिला) के लिए 2178 पद, आर्म्ड पुलिस कांस्टेबल (पुरुष) के लिए 2212 पद, आर्म्ड पुलिस कांस्टेबल (महिला) के लिए 1090 पद, आर्म्ड पुलिस कांस्टेबल (एसआरपीएफ, पुरुष) के लिए 1000 पद, जेल सिपाही (पुरुष) के लिए 1013 पद और जेल सिपाही (महिला) के लिए 85 पद आरक्षित हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com