गिरावट का सिलसिला तीसरे दिन भी रहा जारी, 24 घंटे में सोना 800 तो चांदी 2000 रुपए सस्ता…

सोने-चांदी के भाव में गिरावट का सिलसिला तीसरे दिन भी जारी रहा। 24 घंटे के भीतर 24 कैरेट 10 ग्राम सोने का भाव आठ सौ रुपये सस्ता हो गया। एक किलो चांदी के भाव में दो हजार रुपये की कमी आई। सोने के शौकीन इस गिरावट से बेहद खुश हैं।

सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष राजू सलूजा ने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये की बढ़त पर कारोबार कर रहा था, जिसकी वजह से सोने के दाम में गिरावट दर्ज की गई। कोरोना वायरस के चलते विश्व में मंदी का माहौल है। इसका असर गोल्ड पर पड़ रहा है। शनिवार को 10 ग्राम 24 कैरेट सोने का भाव 41 हजार पांच सौ रुपये था। जबकि एक दिन पहले 42 हजार तीन सौ रुपये था। 10 ग्राम 22 कैरेट सोने का भाव 38 हजार नौ रुपये था।

एक दिन पहले 40 हजार सात सौ व एक किलो चांदी का भाव 42 हजार सात सौ रुपये में आ गिरा। शुक्रवार को चांदी का भाव 44 हजार सात सौ रुपये था। सराफा बाजार में आ रही गिरावट के बाद भी ग्राहकों का आना अभी शुरू नहीं हुआ है।

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव से सोने-चांदी की कीमतों में सप्ताह के आखिरी दिन शनिवार को और गिरावट आ गई। एक दिन पहले की तुलना में 800 रुपये घटकर सोना 42400 रुपये प्रति दस ग्राम रहा। सोना माह भर पहले के निचले स्तर पर आ गया है।

चांदी भी एक दिन पहले की अपेक्षा 900 रुपये घटकर 43000 रुपये प्रति किलो रही। हफ्ते भर में सोना 3000 रुपये सस्ता हो गया है और चांदी के दाम में करीब 5300 रुपये की गिरावट आई है। सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि दोनों कीमती धातुओं में गिरावट आने के संकेत हैं। इन दिनों गोल्ड निवेशक पीछे हटने लगे हैं। रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू के कहना है कि कीमत में गिरावट कारोबार के लिए अच्छा संकेत हैं।

सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट आते ही सराफा दुकानों में थोड़ी मांग उठने लगी है। अगले महीने से शादी का सीजन शुरू होने वाला है। जिन घरों में शादियां हैं, वे लगातार कीमत को लेकर पूछताछ कर रहे हैं। कारोबारियों का कहना है कि उपभोक्ता कीमतों में गिरावट का इंतजार कर रहे हैं। सराफा संस्थानों में इन दिनों लाइटवेट गहनों की रेंज लाई जा रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com