गर्मी का कहर जारी; इन जिलों में बढ़ाई स्कूलों की छुट्टियां

झज्जर में जिला प्रशासन ने 31 मई तक आठवीं तक की छुट्टियां बढ़ाई है। रेवाड़ी में बाल वाटिका से पांचवी कक्षा तक की अवकाश अवधि 31 मई तक बढ़ाई गई है।

रेवाड़ी में डीसी राहुल हुड्डा ने जिले में भीषण गर्मी को देखते हुए बालवाटिका से पांचवीं कक्षा तक के सभी सरकारी व अर्धसरकारी, प्राईवेट विद्यालयों की अवकाश अवधि शुक्रवार 31 मई तक बढ़ा दी है।

यह निर्देश निदेशक माध्यमिक शिक्षा हरियाणा पंचकूला की ओर से जारी की हिदायत के निर्देशों के तहत जारी किए गए हैं। डीसी ने जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि वे सुनिश्चित करें कि कोई भी बालवाटिका से पांचवीं कक्षा तक के सरकारी, अर्धसरकारी व प्राईवेट विद्यालय अवकाश अवधि के दौरान खुले ना रहे।

स्कूलों की छुट्टियों का समय बढ़ाने का मुख्य कारण भीषण गर्मी है। रेवाड़ी में रविवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जिस वजह से लू भी चल रही है। लगातार बिगड़ रहे हालातों को देखते हुए स्कूलों को फिर से बंद करने का फैसला लिया गया है। अभी तक गर्मी से राहत मिलने की संभावना मौसम विभाग ने नहीं जताई है।

झज्जर में भी लचिलाती गर्मी में रेड अलर्ट जारी करने के बाद जिला प्रशासन ने बाल वाटिका से लेकर आठवीं तक की छुट्टियां बढ़ा दी है। डीसी शक्ति सिंह ने 31 मई तक छुट्टियां बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसके बाद एक से 30 जून तक गर्मियों की छुट्टियां हो जाएंगी। 31 मई तक छुट्टियां बढ़ने से बच्चों व उनके अभिभावकों ने राहत की सांस ली है, क्योंकि गर्मी काफी पड़ रही है और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

हीट वेव के चलते अंबाला के सभी सरकारी, अर्ध सरकारी और निजी विद्यालयों में 5वीं तक की छुट्टी
अंबाला में हीट वेव के चलते अंबाला उपायुक्त डॉ. शालीन ने 31 मई तक सभी सरकारी, अर्ध सरकारी और निजी विद्यालयों में बाल वाटिका से 5वीं तक की कक्षा के छात्रों की छुट्टी घोषित की है। डीसी ने जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को तत्काल इसकी अनुपालना करने के निर्देश जारी किए हैं। बता दें कि पिछले दिनों हरियाणा के विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने एक पत्र जारी करके हीट वेव पर स्कूलों की छुट्टी के संदर्भ में फैसला लेना का अधिकारी सभी डीसी को दिया था। इसी कड़ी में रविवार को अंबाला के डीसी ने 5वीं तक के स्कूलों की छुट्टी का आदेश जारी किया है

भिवानी में भी हीट वेव के चलते जिले के सभी सरकारी, अर्ध सरकारी और निजी विद्यालयों में 31 मई तक छुट्टी
भिवानी में हीट वेव के चलते भिवानी उपायुक्त नरेश नरवाल ने 31 मई तक सभी सरकारी, अर्ध सरकारी और निजी विद्यालयों में बाल वाटिका से 12वीं तक की कक्षा के विद्यार्थियों की छुट्टी घोषित की है। डीसी ने जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को तत्काल इसकी अनुपालना करने के निर्देश जारी किए हैं। बता दें कि पिछले दिनों हरियाणा के विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने एक पत्र जारी करके हीट वेव पर स्कूलों की छुट्टी के संदर्भ में फैसला लेने का अधिकार सभी डीसी को दिया था। इसी कड़ी में रविवार को भिवानी के डीसी ने बाल वाटिका से लेकर 12वीं कक्षा तक के स्कूलों की छुट्टी का आदेश जारी किया है। इस दौरान विद्यालय का स्टाफ पहले की तरह ही स्कूल में मौजूद रहेगा। 

भीषण गर्मी के चलते 31 मई तक रहेंगे कुरुक्षेत्र के स्कूल बंद
कुरुक्षेत्र में भीषण गर्मी को देखते हुए जिले भर के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। 31 मई तक बालवाटिका से लेकर 12वीं कक्षा के सरकारी व निजी स्कूल बंद रहेंगे। उत्तर भारत में लगातार गर्मी के रिकॉर्ड टूट रहे हैं और गर्म हवाएं परेशानी का सबब बनी हुई है, जिसके चलते विभाग की ओर से अवकाश घोषित किया गया है। लू के चलते शिक्षा विभाग ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निजी व सरकारी स्कूल बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com