गर्भवती स्त्रियां इन कामों से रहें 2 कदम दूर, वरना हो सकती है बड़ी समस्या

अधिकतर महिलाएं सामान्य प्रसव कराना चाहती हैं लेकिन कई बार परिस्थितियां उन्हें सिजेरियन प्रसव के लिए मजबूर कर देती हैं। गर्भावस्था के दौरान खान पान का ध्यान रखने के साथ ही कुछ व्यायाम किए जाएं तो सामान्य प्रसव की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं। सरकारी अस्पतालों में सामान्य प्रसव का अनुपात निजी अस्पतालों की तुलना में काफी ज्यादा रहता है, इसलिए बेहतर हो कि गर्भधारण होने के साथ ही पास के सरकारी अस्पताल में अपना पंजीकरण कराएं। चलन में यह भी देखा गया है कि महिलाएं प्रसव के दौरान होने वाली असहनीय पीड़ा से डरकर भी सिजेरियन कराने को तैयार हो जाती हैं, लेकिन सर्जरी के बाद होने वाली दिक्कतों के बारे में वे भूल जाती हैं।

हर लड़की का सपना होता है कि वह माँ बने। लेकिन स्वस्थ माँ और शिशु के लिए माँ को कई चीजों का ध्यान रखना होता है। ये चीजें खानपान से लेकर जरुरी दवाइयां तक सभी हो सकती हैं। इसके अलावा भी कई ऐसे कार्य हैं जिनको महिलाओं को गर्भावस्था में नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करना उनके होने वाले बच्चे या उनके खुद के लिए हानि का कारण बन सकता है।
कुछ कार्य जो प्रेग्नेंट महिला को नहीं करना चाहिए:
# हानिकारक गंध: प्रग्नेंट महिलाओं को हानिकारक गंध से दूर रहना चाहिए। यदि आपके घर में पेंट हो रहा है या आप खुद पेंट करने के लिए जा रही हैं, तो यह कार्य आपके तथा होने वाले बच्चे को हानि पहुंचा सकता है।
# गर्म पानी: गर्म पानी से स्नान करने से कोई हानि नहीं होती, लेकिन ऐसा करने से संभव है कि आपकी बॉडी का तापमान 101 डिग्री तक पहुंच जाए तथा आपका ब्लड प्रेशर गिर जाये। बच्चे को आक्सीजन लेने में परेशानी हो सकती है।
# फलों का जूस: असल में फलों के जूस में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। अतः फलों का जूस पीने से अच्छा है कि आप फलों को चबा चबा कर खाएं।
# पीठ के बल न सोएं: गर्भवस्था में बायीं करबट सोना ही सबसे अच्छा माना जाता है लेकिन यदि आपको परेशानी हो रही है तो आप करबट को बदल सकती हैं। इस बात का ख्याल रखें कि कभी पीठ के बल न सोएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com