गर्दन के कालेपन को हटाने के आसान नुस्खे, जानें

शरीर की खूबसूरत त्वचा पर कुछ भी लग जाए तो अलग से ही नजर आता है. खासतौर पर काली हो रही गर्दन. ऐसे में जब भी आप बैकलेस ब्लाउज या फिर चाइनीज कॉलर वाली शर्ट पहनते हैं, तो काली गर्दन आपको शर्मिंदा कर सकती है. यही वजह है कि गर्दन को साफ रखना बेहद जरूरी हो जाता है. यह परेशानी न सिर्फ महिलाओं की, बल्कि पुरुषों की भी होती है. गर्दन का काला होने का कारण न सिर्फ गंदगी, बल्कि टैनिंग की शिकायत भी हो सकती है. इससे निजात पाने के लिए लोग कई तरह से कोशिश करते हैं. लेकिन कुछ नुस्खे इस परेशानी को दूर करने में असरदार हो सकते हैं. आइए हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक जानते हैं काली गर्दन की शिकायत दूर करने के उपाय?

01
बेसन-नींबू की लें मदद: गर्दन पर जम चुकी काली पपड़ी दूर करने के लिए आप बेसन और नींबू की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप इन दोनों के मिश्रण को 1 कटोरी में 1 चम्मच बेसन लें. फिर इसमें 1 नींबू का रस डाल लेंगे. अब इस मिश्रण को गर्दन पर लगाएंगे. करीब 2 से 3 मिनट के लिए अच्छी तरह रगड़ने से गर्दन की स्किन क्लीन हो जाएगी. ऐसा करने से डार्क नेक की परेशानी कुछ ही दिन में दूर हो सकती है.

02
शहद-नींबू का करें इस्तेमाल: यदि आपकी गर्दन काली हो चुकी है तो आप शहद और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से कुछ ही दिन में चमत्कारी लाभ देखने को मिल सकता है. इसके लिए शहद और नींबू के रस को मिक्स कर लें. अब इस रस को अपने गर्दन पर लगाकर छोड़ देंगे. फिर करीब 15 मिनट के बाद में हल्के हाथों से मसाज करके गर्दन को साफ कर लें. इससे रातभर में असर देखने को मिल जाएगा.

03
दूध-हल्दी का मिश्रण बेस्ट: डार्क नेक की परेशानी कम करने के लिए दूध और हल्दी का मिश्रण भी असरदार माना जाता है. ऐसा करने से आपकी स्किन की रंगत बेहतर हो सकती है. इसको लगाने के लिए 1 कटोरी में 1 चम्मच दूध लेंगे और इसमें चुटकीभर हल्दी डालकर इसे मिक्स कर लेंगे. अब तैयार हो चुके इस मिश्रण को गर्दन पर लगाकर करीब 10 मिनट तक स्क्रब करेंगे. इसके बाद गर्दन को साफ पानी से धो लें.

04
हल्दी और दही का पैक: गर्दन पर जमा हो चुका जिद्दी मैल और टैनिंग की परेशानी को दूर करने के लिए आप हल्दी और दही का मिश्रण लगा सकते हैं. इसको बनाने के लिए 1 चम्मच दही में हल्दी को मिक्स कर लेंगे. अब इस मिश्रण को गर्दन पर ठीक से लगाएं. करीब 20 मिनट लगाए रखने के लिए बाद गर्दन को साफ कर लेंगे. ऐसा करने से डार्क नेक की परेशानी दूर हो जाएगी.

05
टमाटर का पेस्ट असरदार: डार्क नेक की परेशानी को कम करने के लिए आप टमाटर के पेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल, टमाटर में स्किन की लाइटनिंग को बढ़ाने का गुण होता है. इस पेस्ट को बनाने के लिए 1 टमाटर को बीच से काट लेंगे. अब इसमें थोड़ा सा ओटमील या चीनी लगाएं, इसके बाद गर्दन पर डायरेक्ट रगड़ेंगे. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में डार्क नेक की परेशानी खत्म हो सकती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com