गणतंत्र दिवस पर भारत नहीं आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, व्हाइट हाउस ने की पुष्टि, बताई ये वजह

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी व्यस्तताओं की वजह से अगले साल भारत की गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि के रूप में भाग नहीं ले पाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मेादी ने पिछले साल वॉशिंगटन में वार्ता के दौरान ट्रंप को भारत आने का न्योता दिया था. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने जुलाई में कहा था कि ट्रंप को भारत आने का निमंत्रण मिला है लेकिन अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया.

जनवरी में कई सारे कार्यक्रमों में व्यस्त हैं ट्रंप
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर ट्रंप के फैसले के बारे में पूछे जाने पर व्हाइट हाउस की प्रवक्ता ने सोमवार को कहा, ‘‘राष्ट्रपति ट्रंप 26 जनवरी 2019 को भारत की गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाए जाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण को पाकर सम्मानित महसूस करते हैं, लेकिन वह पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों के कारण इसमें भाग लेने में असमर्थ हैं.’’

भारत-अमेरिका के बीच घनिष्ठ संबंध- व्हाइट हाउस प्रवक्ता
ऐसा बताया जा रहा है कि जब भारत गणतंत्र दिवस मनाएगा उसी समय ट्रंप अमेरिकी कांग्रेस के दोनों सदनों को वार्षिक स्टेट ऑफ यूनियन (एसओटीयू) संबोधन के तहत संबोधित कर सकते हैं. आम तौर पर जनवरी के अंतिम सप्ताह या फरवरी के पहले सप्ताह में यह संबोधन होता है. प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति और मोदी के बीच निजी घनिष्ठ संबंध हैं और ट्रंप भारत-अमेरिका रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति की दो बैठकों तथा फोन पर कई बार बातचीत के जरिए प्रधानमंत्री मोदी से निजी घनिष्ठता बनी तथा वह अमेरिका-भारत कूटनीतिक साझेदारी मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति जल्द से जल्द एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी से मिलने की उम्मीद करते हैं.’’ 

विकल्प की तलाश जारी…
गणतंत्र दिवस परेड समारोह में शामिल होने के भारत के न्यौते को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अस्वीकार करने के बाद माना जा रहा है कि सरकार मुख्य अतिथि के लिए अन्य विकल्प तलाशने का काम कर रही है.  सूत्रों का कहना है कि सरकार के जेहन में तीन देशों के नेताओं का नाम है जिनमें एक प्रमुख अफ्रीकी राष्ट्र के राष्ट्र प्रमुख का नाम भी शामिल है. इस संबंध में जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया, ‘मुख्य अतिथि के नाम पर फैसला लेने के लिए हमारे पास बहुत कम समय बचा है और यह प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जाएगी.

नवंबर में होगी ट्रंप और मोदी की मुलाकात
मोदी और ट्रंप के 30 नवंबर और एक दिसंबर को अर्जेंटीना में जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने का कार्यक्रम है. दोनों नेताओं के वहां मुलाकात करने और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करने की संभावना है.

गणतंत्र दिवस पर विश्व नेताओं को आमंत्रित करने की परंपरा
भारत हर साल अपने गणतंत्र दिवस समारोह में विश्व नेताओं को आमंत्रित करता है. साल 2015 में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए थे. अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर वह उनकी दूसरी यात्रा थी. इस साल दस आसियान देशों के नेताओं ने गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लिया था.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com