खुशखबरी : PF में न्यूनतम पेंशन 3000 रुपये तक बढ़ाने की तैयारी में सरकार

पीएफ खाताधारकों के लिए जल्द ही बड़ी खुशखबरी का ऐलान हो सकता है। जानकारी के मुताबिक, सरकार पीएफ के तहत दी जाने वाली न्यूनतम पेंशन राशि 1000 रुपए से बढ़ाकर 3000 रुपए करने पर विचार कर रही है। ईपीएस 1995 स्कीम के तहत अब तक 1000 रुपये की पेंशन ही मिलती थी। सरकार यदि यह व्यवस्था करती है तो ईपीएफओ के सभी सदस्य न्यूनतम 3000 की पेंशन पाने के लिए अधिकृत होंगे।

विशेषज्ञों के मुताबिक, बीते दिनों जारी बजट में पीयूष गोयल ने इसका ऐलान किया था। भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) के जनरल सेक्रेटरी वृजेश उपाध्याय ने अपने एक ट्वीट में इसकी पुष्टि की है।

PF पर मिलने वाला ब्याज बढ़ा सकती है सरकार

सरकार वेतनभोगी कर्मचारियों पर मेहरबान है। बीते दिनों खबर थी कि EPF (कर्मचारी भविष्‍य निधि) पर मिलने वाले ब्याज में बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसा होता है तो संगठित क्षेत्र में काम करने वाले करोड़ो कर्मचारियों को फायदा होगा। फिलहाल EPF पर मिलने वाला ब्याज 8.55 फीसद है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार EPFO की सालाना अंदरुनी समीक्षा में ब्याज वृद्धि के बारे में भी चर्चा की गई। महंगाई दर घटने की वजह से वेतनभोगी कर्मचारियों को EPF पर मिलने वाला वास्‍तविक ब्‍याज (रियल इंट्रेस्‍ट) बढ़ा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com