खुशखबरी: सालाना इतने रुपये कमाने वालों को मिली बड़ी राहत

अगर आपकी सालाना आमदनी 20 लाख रुपए तक है तो आपको अगले साल से इनकम टैक्स (Income Tax Latest News) में बड़ी राहत मिल सकती है. क्योंकि सीएनबीसी आवाज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में वित्त मंत्री इनकम टैक्स (Income Tax Slab Changes) में बड़े बदलाव की तैयारी में है. आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बीते दिनों में कई बार इनकम टैक्स रेट में कटौती के संकेत दिए हैं. टैक्स रेट के बारे में सवाल पूछे जाने पर वित्त मंत्री ने कहा था कि इनकम टैक्स रेट को ज्यादा तर्कसंगत बनाने समेत अन्य उपायों पर विचार किया जा रहा है.

ऐसा हो सकता है नया इनकम टैक्स स्लैब
सूत्रों की मानें तो सालाना 7 लाख रु तक की कमाई पर 5% टैक्स का प्रस्ताव है. मौजूदा समय में सालाना 5 लाख रुपये तक की कमाई पर 5 फीसदी टैक्स लगता है. वहीं, 7 से 10 या 12 लाख रुपये तक की कमाई पर 10 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है. मौजूदा समय में 5 से 10 लाख रुपये तक की कमाई पर 20 फीसदी टैक्स लगता है.

10 से 20 लाख रुपये तक की कमाई पर 20 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है. मौजूदा समय में 10 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई पर 30 फीसदी टैक्स लगता है. 20 लाख से 10 करोड़ रुपये तक की कमाई पर 30 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है. इसके अलावा 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई पर 35 फीसदी टैक्स का प्रस्ताव है.

आपको बता दें कि मौजूदा टैक्स स्लैब (Tax Slab) के हिसाब से अगर किसी भी व्यक्ति की सालाना आय 2.5 लाख रुपये से अधिक है तो वो टैक्स (Income Tax) के दायरे में आते हैं. अगर कोई व्यक्ति नौकरीपेशा है तो उनके वेतन से ही ये टैक्स काट लिया जाता है.

हालांकि, इसके अलावा भी कई अन्य स्त्रोतों से होने वाली कमाई भी आयकर के दायरे में आता है. इसमें बचत पर ब्याज, रेंट से कमाई, बिजनेस जैसे स्त्रोत शामलि हैं. लेकिन, कुछ स्त्रोत ऐसे भी हैं जहां से अगर आपकी कमाई होती है तो आपको कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com