खाने के पहले जरूर पिएं पानी, मिलेगा बड़ा लाभ, जानिए

वजन घटाने हेतु लोग कई तरीके अपनाते हैं किन्तु कई लोग चाहते हैं कि बिना मेहनत के ही वजन घटाया जाए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खाने से पहले एक गिलास पानी का सेवन करने से आपका वजन घट सकता है? 

 

आपको बता दें कि, पानी आपका पेट भर देता है जिससे कि आप कम भोजन का सेवन कर पाते हैं। इसके साथ ही, शुगर वाली ड्रिंक के बजाय पानी चुनने से आप प्रति ग्लास 100 से अधिक कैलोरी घटा सकते हैं। दरअसल, कुछ ही दिन पूर्व एक अध्ययन में, इसके संबंध में बताया गया है। वैज्ञानिकों ने 3 माह तक एक ऐसे समूह के लोगों का निरीक्षण किया जो लो कैलोरी डाइट ले रहे थे। 

इनमें से आधे लोगों को बोला गया कि वो भोजन ग्रहण करने से पूर्व एक गिलास पानी का सेवन करें। इसका नतीजा ये निकला कि जिन लोगों ने खाने से पूर्व पानी पिया उन्होंने लगभग 7 किलो अपना वजन कम किया। 

 

जरुरी टिप्स
– यदि भोजन से पूर्व पानी पीना मुश्किल लग रहा है तो आप ऐसे फल का सेवन कर सकते हैं जिसमें पानी की उच्च मात्रा होती हो। जैसे कि, भोजन से पूर्व एक केले का सेवन कीजिए। 

– आप भोजन से पूर्व ग्रीन टी भी पी सकते हैं। इसमें बहुत मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिससे आपका मेटाबॉलिज़्म बूस्ट होगा तथा वजन घटाने में भी सहायता मिलेगी। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com