क्लास में लग जाए आग तो कैसे बचें?किताबों में भी नहीं मिलेगा ये ज्ञान

एक टीचर क्लास के छोटे-छोटे बच्चों को सीखती नजर आ रही हैं कि, अगर कभी क्लास में आग लग जाए, तो वो अपनी जान कैसे बचाएं. इस वीडियो को अब तक 4.9 मिलियन लोग देख चुके हैं.

क्लास में लग जाए आग तो कैसे बचें? टीचर की इस ट्रिक को देख लोग बोल- किताबों में भी नहीं मिलेगा ये ज्ञान

एक टीचर ही है, जो अपने हर स्टूडेंट को किताबी ज्ञान के अलावा, जीवन की हर उन चुनौतियों से भी लड़ने की ताकत देता है, जिसकी जरूरत उन्हें कभी भी पड़ सकती है. पढ़ाई के ज्ञान के साथ-साथ जरूरी है कि विद्यार्थियों को हर खतरे और स्थिति के लिए कैसे तैयार होना चाहिए, इसकी भी जिम्मेदारी टीचर की ही होती है, जिन्हें कुछ शिक्षक बखूबी निभाते हैं. हाल ही में एक ऐसे ही टीचर का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें एक टीचर क्लास के छोटे-छोटे बच्चों को सीखती नजर आ रही हैं कि, अगर कभी क्लास में आग लग जाए, तो वो अपनी जान कैसे बचाएं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस वीडियो को @ViralXfun नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है, जिसे खूब देखा और पसंद किया जा रहा है. वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, ‘ये लाइफ लेसन, हमारी जान जरूर बचा लेगा.’ वीडियो में देखा जा सकता है कि, एक क्लासरूम में कई छोटे-छोटे बच्चे मौजूद हैं, जो धुएं और आग से बचते हुए भागने की कोशिश में लगे हुए हैं. देखा जा सकता है कि, टीचर ने क्लासरूम के अंदर किसी चीज को जलाया है, ताकि बच्चे इस परिस्थिति से घबराए नहीं, बल्कि ऐसे समय में सूझबूझ से निर्णय ले.

वीडियो में बच्चे इस परिस्थिति से बिना डरे घबराए मुंह पर हाथ रखकर और अपना सिर झुकाए-झुकाए कमरे से भाग रहे हैं. नीचे झुकने के पीछे का कारण है कि, धुआं हल्का होता है. यही वजह है कि, धुआं कमरे के ऊपर ही होता है, नीचे रेंगते हुए चलने से दम घुटने से बचा जा सकता है. 34 सेकंड के इस वीडियो को अब तक 4.9 मिलियन लोग देख चुके हैं, जबकि 69 हजार से ज्यादा लोगों ने वीडियो को लाइक किया है. वीडियो पर तरह-तरह के रिएक्शन आ रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, ‘टेक्नीक बढ़िया और बच्चों को हमेशा याद भी रहेगी.’ दूसरे ने लिखा, ‘हर किसी को अपने बच्चों के साथ इस तरीकों को प्रैक्टिस करना चाहिए.’ तीसरे ने लिखा, ‘बच्चों को लाइफ सेविंग स्किल्स के बारे में सिखाना बहुत जरूरी है.’

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com