क्रिकेट विश्वकप 2019: सचिन-कोहली कहीं नहीं टिकते, बल्लेबाजी औसत में टॉप पर हैं ये 2 बैट्समैन…

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (ICC world cup 2019) विश्व कप के मुख्य मुकाबले शुरू होने से पहले क्रिकेट फैंस पुरानी यादों को ताजा कर रहे हैं. क्रिकेट फैंस याद कर रहे हैं कि किसी बैट्समैन ने कब ऐतिहासिक पारी खेली थी.

किसके नाम कौन सा रिकॉर्ड है आदि, आदि…विश्व कप में किसी भारतीय बैट्समैन की बात होती है तो जेहन में तीन नाम सबसे पहले आते हैं, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़. इन तीनों ने विश्व कप में सर्वाधिक मैच खेले हैं. सचिन ने जहां 45 तो द्रविड़ 22 और गांगुली ने 21 मैच खेले हैं. क्रिकेट विश्व कप में बैटिंग से जुड़े ज्यादातर रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम ही हैं. क्रिकेट के रिकॉर्ड बुक पर नजर डालने के दौरान एक ऐसे आंकड़े पर मेरी नजर चली गई जो बेहद चौंकाने वाले हैं. सर्वाधिक औसत से रन बनाने के मामले में भारत की ओर से दो ऐसे क्रिकेटरों के नाम टॉप पर हैं, जिन्हें आज की जेनरेशन के क्रिकेट फैंस शायद ही जानते होंगे.

सर्वाधिक रन सचिन के नाम-  सचिन तेंदुलकर ने विश्व कप में सर्वाधिक 2278 रन बनाए हैं. विश्व कप में उनका बैटिंग औसत 56.95 है. वहीं सौरव गांगुली ने 21 मैचों में 55.88 की औसत से 1006 रन बनाए हैं. राहुल द्रविड़ ने 22 मैचों में 61.42 की औसत से 860 रन बनाए हैं. विराट कोहली ने 17 मैचों में 41.92 की औसत से 587 रन बनाए हैं. केवल औसत के आधार पर किसी बैट्समैन की काबलियत का अनुमान नहीं लगाया जा सकता है. अगर कोई बैट्समैन ज्यादा मैच खेलता है तो स्वभाविक है वह ज्यादा बार आउट होगा, इस हिसाब से उसका औसत कम होता जाएगा.

इन दो बैट्समैन के हैं सर्वाधिक औसत-  विश्व कप में भारत की ओर से सर्वाधिक औसत के मामले में फारुख इंजीनियर हैं. इंडियन क्रिकेट के लीजेंड फारुख साहब ने भारत के लिए केवल एक 1975 के विश्व कप में खेले थे, जिसमें उन्हें 3 मैचों में खेलने का मौका मिला था. इन तीन मैचों में उन्होंने एक नाबाद 54 रनों की पारी सहित कुल 78 रन बनाए थे. इस तरह इनका बैटिंग औसत 78 है. वहीं विश्व कप में भारत के दूसरे औसतवीर बल्लेबाज सैयद आबिद अली हैं. सैयद साहब भी 1975 विश्व कप में ही खेले थे. इन्हें तीन मैचों मे केवल एक बार बैटिंग का मौका मिला, जिसमें उन्होंने 70 रन बनाए थे. इस तरह इनका बैटिंग औसत 70 है. 

 

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com