क्या आप भी पीते हैं अदरक वाली चाय, तो जरुर पढ़े ये खबर

क्या आप भी पीते हैं अदरक वाली चाय, तो जरुर पढ़े ये खबर

अदरक की चाय लोगों को बेहद पसंद होती है। गर्मी हो या फिर सर्दी लोग अदरक की चाय की फरमाइश करते ही करते हैं। अदरक की चाय का स्वाद ही अलग होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा अदरक की चाय आपको बीमार कर सकती है। वैसे तो चाय चाहे अदरक की हो या फिर इलाइची वाली स्वास्थ्य के लिए हानिकारक ही है, लेकिन भारतीय परिवारों में चाय के बिना आवोभगत अधूरी मानी जाती है। ऑफिस से लेकर घर तक हर किसी को चाय चाहिए ही चाहिए। आइए जानते हैं अदरक की चाय आपको किस तरह नुकसान पहुंचा सकती हैक्या आप भी पीते हैं अदरक वाली चाय, तो जरुर पढ़े ये खबर

ज्यादा अदरक की चाय पीने से आपका स्वास्थ्य गड़बड़ा सकता है। किसी भी व्यक्ति के लिए दिनभर में पांच ग्राम अदरक का सेवन काफी होता है। इससे ज्यादा अदरक स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डाल सकता है। अगर आप अदरक की चाय पी रहे हैं तो एक कप चाय में 1/4 चम्मच का हिस्सा अदरक काफी होता है। डॉक्टरों के मुताबिक, गर्भवती महिला को एक दिन में 2.5 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए।

अगर आपको पाचन संबंधी दिक्कत है तो आपको दिन में 1.2 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। कई बार महिलाएं वजन घटाने के लिए भी अदरक का सेवन करती हैं। अगर आप ऐसा कर रही हैं तो एक ग्राम से ज्यादा अदरक न लें।

अगर आपको चाय में ज्यादा अदरक डालने की आदत है तो सावधान रहें। ज्यादा अदरक खाने से ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है। पेट में जलन की समस्या भी हो सकती है। डॉक्टरों की माने तो ज्यादा अदरक के सेवन से कम नींद की समस्या पैदा हो सकती है। इसके अलावा एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है। अदरक की चाय पेट में ज्यादा गैस बनाती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com