क्या आप जानते है, टमाटर का उपयोग चेहरे के लिए है फायदेमंद

टमाटर का उपयोग हर कोई सिर्फ के खाने में ही करता है लेकिन इसका उपयोग अगर चेहरे पर किया जाये तो इससे चेहरे की रोनक बढ़ जाती है। त्वचा शरीर का सबसे खुबसुरत हिस्सा होती है, इसका खुबसुरत होना बहुत ही जरूरी होता है। सभी का ध्यान आपकी त्वचा पर ही ज्यादा दिया जाता है। लोग लम्बे समय तक आकर्षक दिखने के लिए कई तरीके को अपना चुके होते है लेकिन उनसे कोई फायदा नहीं होता है।

 

# टमाटर और मलाईदार दूध

फेशियल करने का तरीका, एक पका हुआ टमाटर लें और इससे पर्याप्त मात्रा में रस निकालें। इसे एक पात्र में रखें और इसमें 3 चम्मच मलाईदार दूध मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं तथा 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे ठन्डे पानी से धो दें तथा तौलिये की मदद से अच्छे से सुखा लें। इससे आपके चेहरे पर एक स्वस्थ चमक आएगी।

# टमाटर और बेसन

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए एक रस भरा टमाटर, आधा चम्मच शहद, 2 से 3 चम्मच बेसन और 1 चम्मच खट्टी दही। सबसे पहले टमाटर को लें। अब इसमें ऊपर दिए गए उत्पाद एक एक करके डालें तथा अच्छे से मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं तथा सूखने तक छोड़ दें। इसे अच्छे से धो लें तथा अपनी त्वचा में आया फर्क महसूस करें।

# दलिये का पैक और टमाटर

फेस पैक बनाने की विधि, टमाटर के गूदे, दही और दलिये को मिश्रित करके एक बेहतरीन ब्लीचिंग पैक बनाया जा सकता है। ये तीनों उत्पाद मिलकर त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं, त्वचा के दाग धब्बे दूर करते हैं तथा चेहरे को काफी गोरा करते हैं।

# नींबू का रस और टमाटर

फेस पैक बनाने की विधि, यह मिश्रण त्वचा के उन भागों के लिए काफी अच्छा होता है जो कि सूरज की रोशनी में टैन हो गए हैं। टमाटर के गूदे को नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ मिश्रित करें, इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं तथा सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com