कौन हैं WikiLeaks के फाउंडर जूलियन असांजे

वेबसाइट के संस्‍थापक जूलियन असांजे को ब्रिटेन की जेल से 5 साल बाद रिहाई मिल गई है। उन्होंने अमेरिकी न्याय विभाग के साथ एक समझौते के तहत सरकारी डेटा चुराने के गंभीर आरोप में दोषी होने की दलील पर सहमति दी है। इस खबर में जानिए WikiLeaks में ऐसा क्या प्रकाशित हुआ था जिसके कारण असांजे को इनती दिक्कतों का सामना करना पड़ा है।

वेबसाइट के संस्‍थापक जूलियन असांजे (WikiLeaks founder Julian Assange) आखिरकार ब्रिटेन की जेल से रिहा हो गए हैं। WikiLeaks ने X पर कहा कि असांजे 1,901 दिनों तक एक छोटी सी कोठरी में रहने के बाद सोमवार को बेलमार्श जेल से बाहर आ गए। विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ने अमेरिकी न्याय विभाग के साथ एक समझौते के तहत सरकारी डेटा चुराने के गंभीर आरोप में दोषी होने की दलील पर सहमति दी है।

आइए जानते हैं कि आखिर कौन हैं WikiLeaks वेबसाइट के संस्‍थापक जूलियन असांजे (where is julian assange now) और ऐसा क्या था जिसके कारण असांजे को जेल तक जाना पड़ गया।

कौन हैं जूलियन असांजे?

जूलियन असांजे (Who is Julian Assange) का जन्म जुलाई 1971 में ऑस्ट्रेलिया के टाउन्सविले में हुआ था। किशोरावस्था में ही उन्होंने एक कंप्यूटर प्रोग्रामर के रूप में ख्याति प्राप्त कर ली थी और 1995 में उन्होंने हैकिंग के लिए दोषी करार दिया गया था और उन पर जुर्माना लगाया गया। असांजे गणित और भौतिकी का अध्ययन करने के लिए मेलबर्न विश्वविद्यालय गए थे।

WikiLeaks क्या है?

जूलियन असांजे ने साल 2006 में WikiLeaks की शुरुआत की थी, जिसके तहत संभावित लीकर्स के लिए एक वेब-आधारित “डेड लेटर ड्रॉप” बनाया गया था। वेबसाइट अप्रैल 2010 में तब चर्चा में आई जब इसने एक वर्गीकृत वीडियो प्रकाशित किया जिसमें 2007 में इराकी राजधानी बगदाद में एक दर्जन लोगों की मौत के बारे में बताया गया था, जिसमें रॉयटर्स के दो समाचार कर्मचारी भी शामिल थे।

2010 के दौरान इसने अफगानिस्तान में युद्ध पर 90,000 से ज्यादा गोपनीय अमेरिकी सैन्य दस्तावेजऔर इराक युद्ध पर लगभग 400,000 गुप्त अमेरिकी फाइलें जारी कीं थीं, जो अमेरिकी सैन्य इतिहास में अपनी तरह का सबसे बड़ा सुरक्षा उल्लंघन  था। इसने 2011 में दुनिया भर में अमेरिकी दूतावासों से 250,000 गुप्त राजनयिक केबल भी जारी किए, जिनमें से कुछ को द न्यूयॉर्क टाइम्स और ब्रिटेन के गार्जियन जैसे अखबारों ने प्रकाशित भी किया था।

लीक से अमेरिकी राजनेता और सैन्य अधिकारी नाराज और शर्मिंदा हुए, जिन्होंने कहा कि इससे लोगों की जान जोखिम में पड़ सकती है। पूर्व सैन्य खुफिया विश्लेषक चेल्सी मैनिंग  ने राष्ट्रपति बराक ओबामा (President Barack Obama) द्वारा रिहा किए जाने से पहले WikiLeaks को Data और केबल लीक करने के लिए सैन्य जेल में सात साल की सजा काटी थी।

यह समूह 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले पुनः सुर्खियों में आया, जब इसने डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन (Hillary Clinton) के अभियान अध्यक्ष के हजारों ईमेल प्रकाशित कर दिए थे।

2020 में अमेरिकी सीनेट की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि रूस ने उस चुनाव में रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प (Republican Donald Trump) की जीत में मदद करने के लिए WikiLeaks का इस्तेमाल किया था। ट्रम्प ने इस रिपोर्ट को झूठ बताया और रूस ने हमेशा चुनाव में हस्तक्षेप करने से इनकार किया।

WikiLeaks छुपाए जाने वाले दस्तावेजों का एक बड़ा पुस्तकालय है- असांजे

2015 में जर्मन अखबार डेर स्पीगल को दिए एक इंटरव्यू में असांजे ने संगठन के बारे में कहा था कि WikiLeaks (wikileaks founder asylum) दुनिया के सबसे ज्यादा दबाए जाने वाले और छुपाए जाने वाले दस्तावेजों (persecuted documents) का एक विशाल पुस्तकालय है। हम इन दस्तावेजों को शरण देते हैं, उनका विश्लेषण करते हैं, उनका प्रचार करते हैं और और भी दस्तावेज हासिल करते हैं।

WikiLeaks ने ऐसा क्या किया था प्रकाशित जिससे मच गई थी हलचल?

अप्रैल 2010 में, WikiLeaks ने एक वीडियो जारी किया जिसमें 2007 में बगदाद में हुए अमेरिकी हेलीकॉप्टर हमले को दिखाया गया था जिसमें रॉयटर्स के दो समाचार कर्मचारियों सहित एक दर्जन लोग मारे गए थे। जून में, ब्रैडली मैनिंग नामक एक अमेरिकी सैन्य विशेषज्ञ को वर्गीकृत वीडियो जारी करने के लिए गिरफ्तार किया गया था।

तीन महीने बाद, WikiLeaks ने 91,000 से ज्यादा दस्तावेज जारी किए, जिनमें से ज्यादातर अफगानिस्तान में युद्ध (War in Afghanistan) के बारे में गुप्त अमेरिकी सैन्य रिपोर्टें थीं। इसके बाद अक्टूबर में 2004 से 2009 तक इराक युद्ध के बारे में 400,000 गोपनीय अमेरिकी सैन्य फाइलें जारी की गईं। ये रिलीज अमेरिकी सैन्य इतिहास में अपनी तरह की सबसे बड़ी लीक थीं।

इस बीच, असांजे दुष्कर्म, यौन उत्पीड़न और गैरकानूनी जबरदस्ती के आरोपों की जांच के परिणामस्वरूप उन्हें हिरासत में लेने के स्वीडिश अदालत के आदेश के खिलाफ लड़ रहे थे।

दिसंबर 2010 में उन्हें यूरोपीय वारंट पर ब्रिटेन में जूलियन असांजे को गिरफ्तार किया गया था। असांजे ने आरोपों से इनकार किया और शुरू से ही कहा कि यह विकीलीक्स रिलीज के आरोपों का सामना करने के लिए उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्यर्पित करने का एक बहाना था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com