कोहली ICC रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूचि में प्रथम स्थान पर, पन्त और शॉ ने भी मारी लम्बी छलांग

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बने हुए हैं जबकि पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज खत्म होने के बाद रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है.

इस साल अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत की खिताबी जीत में टीम की अगुवाई करने वाले शॉ ने अपनी डेब्यू सीरीज में ही यादगार प्रदर्शन किया. हैदराबाद में 70 और नाबाद 33 रन की दो पारियां खेलने के दम पर वह 13 पायदान ऊपर 60वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने अपने डेब्यू मैच में शतक जड़कर रैंकिंग में 73वें स्थान पर प्रवेश किया था.

विकेटकीपर बल्लेबाज पंत ने 92 रन की पारी के दम पर 23 स्थान की छलांग लगाई है और वह 62वें नंबर पर पहुंच गए हैं. दिल्ली का यह क्रिकेटर सीरीज के शुरू में 111वें स्थान पर था. उन्होंने राजकोट में पहले मैच में भी 92 रन बनाए थे.

अजिंक्य रहाणे भी 80 रन की पारी के दम पर चार पायदान ऊपर 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं. गेंदबाजों में उमेश यादव को भी चार स्थान का फायदा हुआ है और वह गेंदबाजी रैंकिंग में 25वें नंबर पर पहुंच गए हैं. उमेश भारतीय सरजमीं पर मैच में दस विकेट लेने वाले केवल तीसरे गेंदबाज बने थे जिससे उनकी रैंकिंग में भी सुधार हुआ है.

वेस्टइंडीज की तरफ से कप्तान जेसन होल्डर ने सभी विभागों में अच्छी प्रगति की है. भारत की पहली पारी में 56 रन देकर पांच विकेट लेने से वह गेंदबाजी रैंकिंग में चार पायदान ऊपर नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है. बल्लेबाजी में भी अर्धशतक जमाने से वह तीन पायदान आगे 53वें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे.

ऑलराउंडरों की लिस्ट में भी होल्डर दक्षिण अफ्रीका के वर्नोन फिलेंडर की जगह तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. वेस्टइंडीज की तरफ से पहली पारी में शतक जड़ने वाले रोस्टन चेस दस पायदान चढ़कर 31वें जबकि शाई होप पांच पायदान ऊपर 35वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

भारत को सीरीज में 2-0 से जीत दर्ज करने पर एक अंक मिला जबकि वेस्टइंडीज को एक अंक का नुकसान हुआ. टीम रैंकिंग में हालांकि कोई बदलाव नहीं हुआ है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com