कोरोना संकट: दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या 820 पहुची

दिल्ली में कोरोना के मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी हो रही है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन से जब पूछा गया कि क्या दिल्ली में कोरोना का दूसरा पीक आ गया है? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि दूसरा पीक तब कहा जाता है जब कोरोना पूरी तरह खत्म हो जाता.

उन्होंने कहा कि अभी दिल्ली में भी कोरोना का सिलसिला जारी है. अगर कोरोना के केस खत्म हो जाए और 6 महीने बाद दोबारा कोरोना फैलने लगे तो दोबारा पीक कहा जाएगा.

सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में डबलिंग रेट आज भी 85 दिन के आसपास है, अभी भी हम ठीक स्तर पर हैं. सरकार टेस्टिंग पर जोर दे रही है. मकसद है कि कोई भी ऐसा इंसान न बचे जो कोरोना पॉजिटिव हो और मिल न पाए. इसलिए टेस्टिंग, ट्रेसिंग और आइसोलेशन का फॉर्मूला अपनाया जा रहा है. ऐसे में अगर कोरोना की संख्या ज्यादा भी आ रही है तो इससे निपटा जा सकता है.

बता दें कि एक तरफ दिल्ली में मामले बढ़ रहे हैं वहीं अनलॉक 4 में मेट्रो खोलने की इजाजत दे दी है, साथ ही दिल्ली में साप्ताहिक बाजार का ट्रायल भी बढ़ा दिया गया है.

इस पर सत्येंद्र जैन ने जवाब देते हुए कहा कि काफी लोगों ने मास्क लगाना बन्द कर दिया है. मीडिया के माध्यम से निवेदन करता हूं कि मास्क जरूर लगाएं वरना सरकार चालान करेगी, अगर भीड़ वाले इलाके में जाएं तो मास्क पहनें इससे संक्रमण फैलने में कमी आएगी.

सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली सरकार ने सभी जिला अधिकारियों को मास्क न पहनने वालों और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वालों के चालान काटने को कहा है. सभी जिलों में टीम तैनात की गयी है, पुलिस को भी चालान काटने का अधिकार दिया गया है.

कंटेनमेंट जोन की संख्या अबतक के सबसे अधिक 820 पहुंचने के सवाल पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि जिस भी इलाके में 2 या 3 मामले दर्ज होते हैं वहां माइक्रो कंटेनमेंट जोन बना दिया जाता है ताकि कोरोना आगे न फैले. यही वजह है कि कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़ रही है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com