कोरोना वायरस से संक्रमण के संदेह में PGI में भर्ती माेहाली के युवक की टेस्‍ट रिपाेर्ट आई नेगेटिव

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग और चंडीगढ़ के लोगों के लिए राहत की खबर है। चंडीगढ़ पीजीआइ भर्ती  कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। मोहाली का 28 साल के इस युवक को सोमवार को कोरोना वायरस के लक्षण के बाद पीजीआइ में भर्ती कराया गया था। वह कुछ दिन पहले चीन से लौटा था।

चंडीगढ़ पीजीआइ ने पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वॉयरोलॉजी को इस संदिग्ध मरीज के थ्रोट स्वैब और ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजे थे। इसकी रिपोर्ट पीजीआइ पहुंची तो डॉक्‍टरों ने राहत की सांस ली। रिपोर्ट नेगेटिव पाए जाने के बाद स्‍पष्‍ट हो गया कि वह कोरोना वायरस की चपेट में नहीं है।

पीजीआइ का दूसरे राज्यों के कोरोना वायरस के संदिग्‍ध मरीजों के इलाज से इंकार

उधर पीजीआइ के डायरेक्टर प्रो. जगतराम ने पंजाब, हरियाणा और हिमाचल के मुख्य सचिव को चिट्ठी लिखकर कोरोना वायरस के संदिग्‍ध मरीजों को चंडीगढ़ पीजीआइ नहीं भेजने को कहा है। प्रो. जगतराम ने इन राज्यों के मुख्य सचिव को अपने यहां सरकारी अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाने के लिए कहा है। उन्‍होंने कहा कि ऐसा करना बहुत जरूरी है और इस वार्ड में कोरोना के संदिग्‍ध मरीजों का इलाज किया जाना चाहिए। प्रो.जगतराम ने कहा कि चंडीगढ़ के सभी सरकारी अस्पतालों में भी आइसोलेशन वार्ड बनाए जा रहे हैं, ताकि ऐसे मरीजों को फौरन भर्ती कर इलाज शुरु किया जा सके।

अभी तक 56 हजार से अधकि घरों में वायरस को लेकर हुआ सर्वे

चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग की ओर से अभी तक शहर के 56,475 घरों में ए एच1एन1 और कोरोना वायरस को लेकर सर्वे किया जा चुका है। लोगों को घर-घर जाकर स्वाइन फ्लू और कोरोना वायरस के लक्षण और इससे बचने के उपायों के बारे में बताया जा रहा है। स्वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से 14 स्कूल और कॉलेजों में इस पर कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं।

क्या है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस जानवरों में पाया जाने वाला कॉमन वायरस है। रेअर केसेज यानि जूनोटिक में ये जानवरों से पशुओं में पहुंचता है। इसकी वजह से रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इलनेस हो सकती है जो आम जुकाम की तरह है।

ऐसे फैलता है यह

कोरोना वायरस पीडि़त व्‍यक्ति के छींकने या खांसने से फैलता है। पर्सनल कांटेक्ट यानि छूने व हाथ मिलाने से, वायरस ग्रस्त सामान या सरफेस को छूने के बाद मुंह को छूने या बिना हाथ धोए नाक और आंखों को छूने से यह फैलता है।

लक्षण

नाक से लगातार पानी बहना, गला खराब होना, सिरदर्द, बुखार, कफ और सांस लेने में दिक्कत।

हेल्पलाइन नंबर जारी

कोरोना वायरस को लेकर चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग की ओर से हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। ये हेल्पलाइन हैं नंबर- 9779558282  और नेशनल कॉल सेंटर नंबर- 011-23978046 ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com