कोरोना वायरस से बचाव के लिए घर पर बनाए हैंड सैन‍िटाइजर

हमारी अच्छी सेहत में हमारे हाथ का बड़ा योगदान है। अगर हम अपने हाथों का ख्याल नहीं रखेंगे तो हम कई तरह की बिमारियों से ग्रसित हो जाएंगे। वहीं इन द‍िनों ग्‍लोबल आपदा के रूप में उभर रहे कोरोना वायरस से बचने के लिए भी हाथों की सफाई पर जोर द‍िया जा रहा है। कहा जा रहा है कि हाथों को कम से कम 20-30 सेकेंड तक अच्छी तरह से धोए। हाथों से बैक्टीरिया साफ करने के लिए एक अच्छे सेनेटाइजर (Sanitizer) का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।


हालांक‍ि कोरोना वायरस (Coronavirus) से घबरा कर लोग धड़ाधड़ बाजार से हैंड सैन‍िटाइजर खरीद कर रख रहे हैं। लेकिन हाथों की सफाई के लिए घर पर भी हैंड सैन‍िटाइजर (Hand Sanitizer) बनाया जा सकता है। इसको भी बाजार ज‍ितना ही सुरक्ष‍ित बताया जाता है। तो आज हम आपको बताने जा रहे है कि आप घर पर हैंड सैन‍िटाइजर कैसे बना सकते है…

सामग्री

– व‍िच हेजल एक्सट्रैक्‍ट (Witch Hazel Extract),
– एलो वेरा जेल,
– एसेंशियल ऑयल (टी ट्री, प‍िमपमिंट, नीम या लौंग)
– एक बोटल

बनाने का तरीका

सबसे पहले एक बाउल में 2-3 बड़े चम्‍मच एलो वेरा जेल लेकर अच्‍छी तरह मिक्‍स करें। अब इसमें कुछ बूंदें व‍िच हेजल एक्सट्रैक्‍ट और अपनी पसंद के एसेंशियल ऑयल की डालें। सभी चीजों को अच्‍छी तरह मिक्‍स करने के बाद बोटल में डाल दें। अगर आपको ये स्‍प्रे फॉर्मेट में चाह‍िए तो इसमें फ‍िल्‍टर क‍िया हुआ थोड़ा पानी मिला दें। इसमें चाहें तो व‍िटामिन ई भी मिलाया जा सकता है।

जब पानी और साबुन उपलब्‍ध न हों तो हाथों की सफाई के ल‍िए इस नेचुरल हैंड सैन‍िटाइजर को यूज क‍िया जा सकता है। इसमें मौजूद एसेंश‍ियल ऑयल्‍स से कीटाणुओं को आसानी से खत्‍म क‍िया जा सकता है। वहीं हाथ रूखे भी नहीं होंगे।

इस्तेमाल करने का तरीका

हैंड सैन‍िटाइजर से हाथ साफ करने के लिए एक बड़ी ड्रॉप हथेली पर न‍िकालें और दोनों हाथों पर इसे अच्‍छी तरह मसल लें। इसके सूखने का थोड़ा इंतजार करें। बचे हुए प्रोडक्‍ट को पोंछने या धोने की जरूरत नहीं है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com