कोरोना वायरस को ठंड के मौसम में बढ़ने के लिए जाना जाता है : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और अगले हफ्ते से त्योहारों का सीजन शुरू हो जाएगा। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि सर्दी में कोरोना के मामले और ज्यादा बढ़ सकते हैं। इस आशंका को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार को ‘संडे संवाद कार्यक्रम’ में दूर किया। उन्होंने कहा कि SARS Cov 2 एक रेस्पिरेट्री वायरस है और ऐसे वायरस को ठंड के मौसम में बढ़ने के लिए जाना जाता है।

रेस्पिरेट्री वायरस ठंड के मौसम और कम आर्द्रता की स्थिति में बेहतर तरीके से पनपते हैं। उन्होंने आगे कहा इसको लेकर एक और तथ्य है जिसे ध्यान में रखना आवश्यक है। सर्दियों के दौरान, आवासीय आवासों में भीड़भाड़ होती है। इससे मामले बढ़ सकते हैं इसलिए भारतीय संदर्भ में, यह मानना गलत नहीं होगा कि सर्दियों के मौसम में मामलों की संख्या में वृद्धि देखी जा सकती है।

डॉ. हर्षवर्धन ने लोगों को आगाह किया कि आप इसे मेरी चेतावनी समझ लें या फिर सलाह, लेकिन अगर त्योहारों के दौरान हमने लापरवाही बरती तो कोरोना फिर से विकराल हो जाएगा। आने वाले समय में दशहरा, धनतेरस और दिवाली जैसे बड़े त्योहार आने वाले हैं, जिसमें लोग बाजार करने के लिए घरों से बाहर निकलते हैं।

नवरात्रि, दुर्गा पूजा, दशहरा, दीवाली, छठ जैसे त्योहारों को देखते हुए देश में कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं। इसलिए मैं कहूंगा कि त्योहारों के दौरान ‘दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी’ का पालन जरूर करें। बाहर जाने के बजाय घर पर रहकर परिवार के साथ त्योहार मनाएं। स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि दुनिया का कोई भी भगवान या धर्म ये नहीं कहता है कि आप जिंदगी को खतरे में डालकर त्योहार मनाएं।

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 70 लाख के पार पहुंच गए हैं, जबकि देश में संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की दर 86.17 प्रतिशत है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार सुबह आठ बजे तक के अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 74,383 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 70,53,806 हो गए हैं।

इसी अवधि में 918 और लोगों की मौत हो जाने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,08,334 हो गई है। संक्रमणमुक्त हुए लोगों की संख्या 60 लाख से अधिक हो गई है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com