कोरोना वायरस के कहर यूपी के सभी सरकारी स्कूलों में पहली से 8वीं क्लास तक के बच्चों को एग्जाम के बगैर ही अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा

भारत में लगातार बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्या ने केंद्र सरकारों के साथ साथ राज्य सरकारों की जिम्मेदारी भी बढ़ा दी है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. 31 मार्च तक राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज यूनिवर्सिटी बंद करने के साथ साथ सरकार ने प्रतियोगी परीक्षाएं भी रद्द की थीं.

बुधवार को यूपी सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने आदेश दिया है कि कोरोना को देखते हुए सभी सरकारी स्कूलों में पहली से 8वीं क्लास तक के बच्चों को एग्जाम के बगैर ही अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा.

इसके लिए स्कूल एक व्यवस्था अपनाएंगे. इसके तहत बच्चों का मूल्यांकन इस आधार पर किया जाएगा कि उनका इस ऐकडेमिक सेशन में अब तक का परफॉर्मेंस कैसा रहा है. बता दें कि यूपी सरकार भी कोरोना को रोकने के लिए पूरी तरह तत्पर है और इस वजह से सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर दे रही है.

बता दें कि प्राइमरी कक्षाओं की परीक्षा 23 से 28 मार्च के बीच होनी थीं. मंगलवार शाम को आदेश जारी करके बेसिक एजुकेशन विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों को परीक्षाएं न कराने का आदेश दिया है. अब सभी स्कूल 2 अप्रैल तक बंद रहेंगे. ये जानकारी एडिशनल चीफ सेक्रेटरी एजुकेशन रेणुका कुमार ने पीटीआई को दी.

सिर्फ स्कूल ही नहीं यूपी में सभी सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, टूरिस्ट प्लेस आदि को भी 2 अप्रैल तक बंद किया गया है ताकि यहां ज्यादा लोग इकट्ठे न हों. अब कोरोना वायरस से बचाव की चुनौती में सभी राज्य सरकारें अपनी अपनी तरह से कदम उठा रही हैं.

यूपी सरकार के एडिशनल चीफ सेक्रटरी ने इस बारे में 17 मार्च, 2020 को निर्देश जारी किए. इसमें कहा गया है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को राज्य भर में सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. सरकार ने शैक्षिक संस्थानों को भी 2 अप्रैल तक बंद करने का निर्देश दे दिया है.

आपको बता दें कि आंसरशीट चेकिंग को भी 2 अप्रैल तक के लिए रोक दिया है. इसके बाद 3 अप्रैल के बाद फिर से आंसर शीट का मूल्यांकन शुरू होगा. अब उत्तर प्रदेश बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं और इस समय दोनो ही कक्षाओं की आंसर शीट की चेकिंग चल रही थी.

राज्य के कुल 275 सेंटर्स पर कॉपी जांचने का काम चल रहा है। इस काम के लिए 1.47 लाख शिक्षकों को लगाया गया है ये शिक्षक करीब 3 करोड़ कॉपी को जांचेंगे. यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 18 फरवरी से 6 मार्च 2020 तक आयोजित की गई थीं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com