कोरोना वायरस की वजह से 2020-2021 तक खिलाड़ियों के ट्रेनिंग करने का तरीका पूरी तरह से बदल जाएगा: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

कोरोना वायरस की वजह से करीब दो महीनों से क्रिकेट पूरी तरह से थमा हुआ है. एक के बाद एक बड़ी सीरीज रद्द होने की वजह से क्रिकेट बोर्ड को भारी नुकसान का भी सामना करना पड़ रहा है.

हालांकि अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने देश में खेल को दोबारा पटरी पर लाने की कोशिश शुरू कर दी है. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स इस महीने के अंत से नए नियमों के तहत ट्रेनिंग दोबारा शुरू करेंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया दोबारा से ट्रेनिंग शुरू करने की पूरी तैयारी कर चुका है. ट्रेनिंग के लिए मैप बनाने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर जॉन और स्पोर्ट्स साइंस के चीफ एलेक्स की मदद ली है. ये दोनों आईसीसी और दूसरे देशों को दोबारा से ट्रेनिंग शुरू करने के लिए भी मदद कर रहे हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की प्राथमिकता खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए नए प्रोटोकॉल बनाने की है. ट्रेनिंग सेशन के दौरान ही खिलाड़ियों को गेंद पर सलाइवा का इस्तेमाल नहीं करने दिया जाएगा. एलेक्स ने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से खिलाड़ियों के ट्रेनिंग करने का तरीका पूरी तरह से बदल जाएगा.

हालांकि एलेक्स का मानना है कि क्रिकेट की दोबारा प्रैक्टिस शुरू करते वक्त खिलाड़ियों को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. उन्होंने कहा, ”नेट प्रैक्टिस करते हुए एक नेट पर दो या तीन बॉलर होते हैं, जिनमें से एक ही गेंदबाजी कर रहा होता है, इसलिए यह कोई बड़ी समस्या नहीं है.”

एलेक्स ने बताया है कि क्रिकेट के दोबारा शुरू होने पर खिलाड़ी विकेट गिरने या जीत दर्ज करने पर पहले के जैसे जश्न नहीं मना पाएंगे. उन्होंने जोर दिया कि क्रिकेट के दोबारा शुरू होने पर उसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com