कोरोना वायरस का भारत में तीसरा केस आया सामने दिल्ली के सैन्य अस्पताल में भेजे गए पांच मरीज

चीन की मुसीबत बने कोरोना वायरस का भारत में तीसरा केस सामने आया है। सोमवार को केरल निवासी एक मरीज की रिपोर्ट में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी पुष्टि करते हुए मरीज का उपचार आइसोलेशन में जारी रहने और हालत स्थिर होने की जानकारी दी।

वहीं गुरुग्राम के नजदीक मानेसर में चीन से आए लोगों के लिए बने अस्पताल में पांच की तबियत बिगड़ने से आनन-फानन में उन्हें दिल्ली कैंट स्थित सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया। इनमें से एक की रिपोर्ट में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है जबकि चार मरीजों की रिपोर्ट आना बाकी है।

इन सभी सैंपल की जांच दिल्ली एम्स में चल रही है। इनके अलावा नई दिल्ली स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल (आरएमएल) में भर्ती 13 में से आठ मरीजों की रिपोर्ट में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है। फिलहाल पांच मरीजों की रिपोर्ट का इंतजार है। अस्पताल प्रबंधन के अनुसार जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव है, उन्हें दूसरे वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है।
उधर मानेसर के ही अस्पताल से एक वीडियो सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। चीन से वापस लौटे लोगों का ये वीडियो है जिसमें वे हरियाणवी गाने पर नाच रहे हैं। चीन से अब तक दो बार में 645 लोगों को वापस लाया जा चुका है। इन्हें दिल्ली के छावला और मानेसर में रखा गया है जहां आईटीबीपी और भारतीय सेना ने केंद्र बनाए हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना वायरस के लक्षण सामने आने में करीब दो सप्ताह का वक्त लग सकता है। ऐसे में इन्हें करीब 14 दिनों तक यहां रखा जा सकता है। सुबह-शाम इनके स्वास्थ्य पर डॉक्टर निगरानी रखे हुए हैं।

कोरोना वायरस के फैलने की आशंका के मद्देनजर चीन से लोगों को लाने वाली टीम भी निगरानी में हैं। एयर इंडिया के अधिकारियों के अलावा क्रू मेंबर को भी निगरानी में रखा है। सात दिन तक इन्हें कैंप में रखा जाएगा।

वाराणसीः चीन से वापस आए युवक की दो दिन पहले तबीयत बिगड़ी, कराई ‘कोरोना’ की जांच अब रिपोर्ट का इंतजार

चीन में फैले कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट के बीच शहर लौटा एक युवक सोमवार को दीनदयाल अस्पताल में जांच कराने पहुंचा तो हड़कंप मच गया। हालांकि प्राथमिक जांच में कोरोना वायरस का कोई लक्षण नहीं मिला है, बावजूद इसके स्वास्थ्य विभाग की ओर से संदिग्ध मरीज मानकर उसका सैंपल लखनऊ भेजा जा रहा है। इसकी रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई होगी।

कानपुर: चीन के वुहान से आए दो परिवार ऑब्जर्वेशन में

कानपुर में चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर से लौटे दो परिवारों को कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर ऑब्जर्वेशन (निगरानी) में रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें इन लोगों पर नजर रखे हुए हैं। जुकाम, बुखार, खांसी, सीने की जकड़न और गले के संक्रमण जैसे लक्षण उभरने पर इनका तुरंत उपचार शुरू कर दिया जाएगा।

पंजाबः फरीदकोट में मिला कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज, चीन के रास्ते कनाडा से लौटा है भारत

पंजाब के फरीदकोट में कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज मिला है। डॉक्टरों ने उसके सैंपल जांच के लिए भेज दिए हैं। मरीज कोटकपूरा का रहने वाला है और चीन के रास्ते कनाडा से भारत आया है।

पीएमओ ने हालात का लिया जायजा

प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रधान सचिव डॉ. पीके मिश्रा ने सोमवार को तमाम अधिकारियों संग बैठक कर वर्तमान हालात का जायजा लिया। इस दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, प्रधानमंत्री के प्रधान सलाहकार पीके सिन्हा, कैबिनेट सचिव, सीडीएस जनरल बिपिन रावत मौजूद थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर नई दिल्ली स्थित निर्माण भवन में मंत्रियों की एक उच्च स्तरीय बैठक भी हुई जिसमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन सहित कई मंत्री मौजूद थे।

आंकड़ों पर एक नजर

. 645 लोगों को चीन से दो बार में भारत लाए।
. 593 विमानों के 72353 यात्रियों की स्क्रीनिंग हो चुकी है।
. 21 एयरपोर्ट पर यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है।
. 338 सैंपल में से तीन पॉजीटिव पाए गए हैं।
. 12 राज्यों की प्रयोगशालाओं में सैंपल की जांच हो रही है।
. चीन के लिए ई वीजा को अस्थायी तौर पर रोका गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com