कोरोना महामारी के बीच मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए 90 फीसद छात्र नीट में हुए शामिल

कोरोना महामारी के बीच मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) रविवार को संपन्न हो गई। 38,000 से ज्यादा केंद्रों पर आयोजित इस परीक्षा में लगभग 90 फीसद छात्र शामिल हुए। कोविड-19 महामारी के चलते परीक्षा केंद्रों पर कड़े एहतियाती उपाय किए गए थे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने परीक्षा के समुचित इंतजाम के लिए सभी मुख्यमंत्रियों और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को धन्यवाद दिया है।

परीक्षा केंद्रों पर हुआ शारीरिक दूरी का पालन

वैसे तो परीक्षा दोपहर दो बजे शुरू हुई, लेकिन परीक्षा केंद्रों पर छात्रों का प्रवेश 11 बजे से ही शुरू हो गया था। शारीरिक दूरी का पालन सुनिश्चित करने के लिए छात्रों को अलग-अलग स्लॉट में बिठाया गया था। कोरोना वायरस महामारी के चलते दो बार स्थगित की जा चुकी इस परीक्षा के लिए 15.97 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कहा कि परीक्षा में 85-90 फीसद छात्रों के भाग लेने की सूचना है। हालांकि, इसका आधिकारिक आंकड़ा अभी उपलब्ध नहीं हो सका है। 2019 में 92.9 फीसद छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे।

जो छात्र कोरोना संक्रमण के चलते परीक्षा में नहीं बैठ सके, उन्हें टेस्ट देने का मौका मिलेगा

जो छात्र कोविड-19 संक्रमण के चलते परीक्षा में नहीं बैठ सके, उन्हें टेस्ट देने का आगे मौका दिया जाएगा। इसके लिए तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी।

शिक्षा मंत्री निशंक ने परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को दी शुभकामनाएं

केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को शुभकामनाएं दी हैं और कहा है कि उनकी सुरक्षा के लिए जरूरी इंतजाम किए गए थे।

13 एम्स में एमबीबीएस कोर्स में प्रवेश नीट के जरिये होगा

पिछले साल संसद द्वारा पारित राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम के अनुसार, 13 एम्स और जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, पुडुचेरी के एमबीबीएस कोर्स में नामांकन भी नीट के जरिये किया जाएगा।

नीट को स्थगित करने की मांग करने वाले राहुल गांधी ने दी छात्रों को शुभकामनाएं

कोरोना वायरस के चलते नीट को स्थगित करने की मांग करते रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को शुभकामनाएं दी हैं। हालांकि, बाढ़ और महामारी के कारण जो छात्र परीक्षा में नहीं बैठ सके, उनके लिए उन्होंने सहानुभूति भी प्रकट की है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com