कोरोना जांच करने वाली बीएचयू की छात्र को हुआ कोरोना वायरस

कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन की वजह से बहुत से लोगों की नौकरी चली गई है तो बहुत से लोगों के वेतन में कटौती हो गई है। लोगों के लिए घर का खर्च चलाना भी चुनौती है तो शहरों में किराए पर रह रहे बहुत से लोगों के लिए किराया देना भी मुश्किल हो गया है।

ऐसे में लोग ऐसे खर्चों के लिए क्रेडिट कार्ड के विकल्प पर भी विचार कर रहे हैं। इस बीच रियल एस्टेट पोर्टल हाउसिंग डॉट कॉम ने अपने मोबाइल ऐप पर ‘पे रेंट’ फीचर लॉन्च किया है। इसके जरिए क्रेडिट कार्ड के जरिए किराया ट्रांसफर किया जा सकता है। इसके जरिए यूजर मकान मालिक के बैंक अकाउंट में किराया ट्रांसफर कर सकते हैं और डिजिटल रसीद भी प्राप्त कर सकते हैं।

इस सुविधा के बारे में हाउजिंग डॉट कॉम, मकान डॉट कॉम और प्रॉपटाइगर डॉट कॉम के ग्रुप सीईओ ध्रुव अग्रवाल ने प्रेस रिलीज में कहा, ”किराया आमतौर पर लोगों का महीने का सबसे बड़ा खर्च होता है। हाउसिंग डॉट कॉम का प्लैटफॉर्म ‘पे रेंट’ यूजर्स को जरूरत पड़ने पर अगले कुछ महीने तरलता बनाए रखने की सुविधा देता है। वे क्रेडिट कार्ड से किराया ट्रांसफर कर सकते हैं, क्योंकि यह रीपेमेंट में लचीलापन देता है।”

हाउसिंग डॉट कॉम एक मात्र ऐसी कंपनी नहीं है। प्रॉपर्टी साइट नोब्रोकर डॉट इन ने भी क्रेडिट कार्ड के जरिए किराया चुकाने की सुविधा दी है। इस समय हाउसिंग डॉट कॉम यह सुविधा केवल ऐप पर दे रही है। क्रेडिट कार्ड के अलावा किरायेदार यूपीआई और डेबिट कार्ड के जरिए भी अपना किराया दे सकते हैं।

क्या क्रेडिट कार्ड से देना चाहिए किराया?
यदि आप किराएदार हैं और मकान मालिक को किराया देने में आर्थिक तंगहाली का सामना कर रहे हैं तो सबसे अच्छा विकल्प यह है कि अपने मकान मालिक से इस पर चर्चा करें। अच्छा होगा यदि आपको मकान मालिक किराया चुकाने के लिए कुछ समय की मोहलत दे दें तो आप उनको बाद में सहमित के शर्तों के मुताबिक किराया दे सकते हैं। लेकिन यदि ऐसा नहीं होता है तो आप क्रेडिट कार्ड से किराया देने के विकल्प पर भी विचार कर सकते हैं।
क्रेडिट कार्ड से किराया चुकाने से आप कुछ समय के लिए राहत तो जरूर पा सकते हैं,  लेकिन यह राहत एक महीने या 45 दिन में खत्म हो जाएगी क्योंकि फिर आपको क्रेडिट कार्ड पर बकाया राशि का भुगतान भी करना होगा। EMI की सुविधा का लभा भी लेते हैं तो ब्याज तो चुकाना ही होगा। याद रखें कि क्रेडिट कार्ड्स पर ब्याज दर 30 पर्सेंट सालाना तक हो सकता है। क्रेडिट कार्ड से भुगतान की कीमत गणना के बाद विचार करें कि आपको यह विकल्प अपनाना है या नहीं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com