कोरोना के बीच दिल्ली में मौसम की मार दोपहर में सूरज आग बरसा रहा

दिल्ली के मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव बना हुआ है। इस कड़ी में सुबह- शाम जहां गर्मी से राहत मिल रही है। वहीं, दोपहर में सूरज आग बरसा रहा है। शनिवार को दोपहर में सूरज के कड़े तेवर के कारण लोगों के पसीने छूट गए। अगले 24 घंटे में मौसम साफ रहने के साथ गर्मी का सितम जारी रहेगा।

मौसम विभाग ने इस बार अधिक गर्मी पड़ने की बात कही है। यही वजह है कि फरवरी से ही गर्मी की शुरुआत हो गई थी और अप्रैल के पहले सप्ताह में ही पारा अधिक चढ़ना शुरू हो गया था। आगामी दिनों में दिल्ली में लू चलने की भी संभावना जताई जा रही है, जो अमूमन अप्रैल के अंत तक चलती है।

प्रादेशिक मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक अधिक 37.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन कम 17.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह 10 बजे के बाद सूरज की तपिश बढ़ना शुरू हुई और दोपहर के दूसरे पहर तक सूरज के कड़े तेवर दर्ज किए गए। इस वजह से दोपहर में लोगों के पसीने छूट गए। तेज तपिश से बचने के लिए सड़कों पर निकले लोग छांव का सहारा ढूंढते रहे। वहीं, गर्मी से बचने के लिए लोगों ने पानी का भी सहारा लिया।

पिछले 24 घंटों में हवा में नमी का अधिकतम स्तर 61 फ़ीसदी और न्यूनतम 17 फ़ीसदी रहा। दिल्ली के विभिन्न इलाकों की बात करें तो जफरपुर में अधिकतम तापमान 38.1 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, स्पोर्ट्स कंपलेक्स इलाके में सबसे अधिक तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां का न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

दिल्ली- एनसीआर की हवा शनिवार को भी औसत श्रेणी में दर्ज की गई है। एनसीआर के शहर केवल गाजियाबाद में हवा का स्तर खराब श्रेणी में रहा। अगले दो दिनों में हवा में पीएम10 तत्व बढ़ने की संभावना है। हालांकि, इस दौरान वायु गुणवत्ता पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, शनिवार को राजधानी का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 181 दर्ज किया गया। फरीदाबाद की हवा 173 और गुरुग्राम की हवा 172 के आंकड़े के साथ साफ दर्ज की गई। इसके अलावा नोएडा की हवा 161 के साथ सबसे साफ रही। ग्रेटर नोएडा की हवा 194 के आंकड़े के साथ औसत श्रेणी के उच्चतम स्तर में दर्ज की गई।

सफर के मुताबिक, हवा की दिशा दक्षिण- पश्चिम दिशा की ओर बनी हुई है।आगामी दिनों में भी हवा की गुणवत्ता में अधिक बदलाव नहीं होने की संभावना है। हालांकि, इस बीच हवा में पीएम10 का स्तर प्रदूषण के स्तर में हल्का इजाफा कर सकता है। पिछले 24 घंटों में हवा में पीएम10 का स्तर 195 और पीएम 2.5 का स्तर 67 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज कराया।

दिल्ली- एनसीआर में एक्यूआई
दिल्ली 181
फरीदाबाद 173
गाजियाबाद 233
ग्रेटर नोएडा 194
गुरुग्राम 172
नोएडा 161

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com