कोरोना के बढ़ते मामले की वजह से हाईअलर्ट पर योगी सरकार, सख्ती लागू

महाराष्ट्र, दिल्ली, केरल, पंजाब के साथ ही राजस्थान व मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के बाद उत्तर प्रदेश में भी मार्च महीने में दस मार्च के बाद से हर दिन सौ से अधिक नए मामले सामने आने के बाद से उत्तर प्रदेश सरकार हाई अलर्ट पर है। प्रदेश में कक्षा एक से नौ तक के स्कूलों में 24 से 31 मार्च तक अवकाश घोषित किया गया है, लेकिन जहां पर परीक्षाएं चल रही हैं, वह जारी रहेंगी।

सीएम योगी आदित्यनाथ का इसके साथ ही सख्त निर्देश है कि प्रदेश में अब बिना जिला प्रशासन की अनुमति न तो कोई सार्वजनिक कार्यक्रम होगा और न ही कहीं पर कोई जुलूस निकाला जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार शाम को उच्च स्तरीय बैठक के बाद तमाम बंदिशों को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने दोबारा तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के कारण सभी प्रकार के आयोजनों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

मुख्यमंत्री ने होली के साथ ही प्रदेश में पंचायत चुनाव और दूसरे राज्यों में कोरोना संक्रमण के बढऩे की स्थिति के मद्देनजर विशेष सतर्कता के साथ ही सभी को सावधानी बरतने के निर्देश दिए। सरकार ने होली के अवसर पर होने वाली पार्टियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही रेन डांस व शराब पार्टी पर पूरी तरह से बैन लगाया गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि प्रदेश में बिना अनुमति किसी भी प्रकार के कार्यक्रम का नहीं होगा। बिना स्थानीय प्रशासन की पूर्वानुमति के कोई भी जुलूस या सार्वजनिक समारोह नहीं होगा। इन सबके साथ उन्होंने निर्देश दिया कि कोरोना टीकाकरण का काम प्रतिबद्धता के साथ किया हो। हर जनपद में कम से कम एक डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल तत्काल प्रभाव से काम करे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को मजबूत करते हुए संक्रमण की स्थिति को रोकने के सभी उपाय सुनिश्चित किए जाएं। ग्रामीण इलाकों में प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर और शहरों में वॉर्ड स्तर पर नोडल अधिकारी या कर्मचारी की तैनाती हो।

स्कूलों में अवकाश, जारी रहेंगी परीक्षाएं: मुख्यमंत्री ने कक्षा-1 से 8 तक के सभी परिषदीय और निजी विद्यालयों में 24 से 31 मार्च, तक होली के अवकाश के निर्देश दिए। जिन शिक्षण संस्थानों में परीक्षाएं आयोजित नहीं हो रही हैं, वहां 25 से 31 मार्च तक अवकाश रहेगा। जहां पर परीक्षा हो रही है, वहां पर परीक्षाओं को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सम्पन्न कराया जाए।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के के 542 नए मामले सामने आए हैं। इनमें भी राजधानी लखनऊ में 147 नए केस सामने आए हैं। प्रदेश में रविवार को 496 तथा शनिवार को 442 नए कोरोना संक्रमित मिले थे। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 3396 पहुंच गई है। इस महामारी के संक्रमण के कारण प्रदेश में अब तक 8760 लोगों की मौत हो चुकी है।

सीएम योगी आदित्यनाथ की बैठक के दस अहम निर्णय

1- पर्व और त्योहारों को मनाने पर कोई रोक नहीं है लेकिन कोरोना के हालतों को देखते हुए लोग खुद सतर्कता बरतें। बिना स्थानीय प्रशासन की पूर्वानुमति के कोई भी जुलूस तथा कार्यक्रम या सार्वजनिक समारोह आयोजित न किए जाएं।

2- कोरोना संक्रमण पर नजर रखने के लिए ग्रामीण इलाकों में हर ग्राम पंचायत के लेवल पर और शहरों में वार्ड स्तर पर नोडल अधिकारी या कर्मचारी की तैनात होंगे।

3- इन नोडल अधिकारियों को जिम्मेदारी दी जाएगी कि संदिग्ध रोगी पाए जाने पर रोगियों को क्वारंटीन करने की व्यवस्था करें और आरटीपीसीआर जांच कराते हुए कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार आगे की कार्यवाही सुनिश्चित करें।

4- हर जनपद में एक-एक डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल चालू किया जाए और इसके लिए जरूरी स्टाफ की भी तैनाती की जाए।

5- सार्वजनिक आयोजनों से बचें और अगर ये हो भी रहे हैं तो कोविड नियमों का पूरा पालन हो। आयोजनों में हाई रिस्क कैटेगरी जैसे 10 वर्ष से कम उम्र बच्चों और 60 वर्ष से अधिक के वृद्धजन, एक से अधिक गम्भीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों आदि को शामिल होने से रोका जाए। आयोजनों में कोविड प्रोटोकॉल, मास्क, फिजिकल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन हो।

6- जिन शिक्षण संस्थानों में परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं वहां सब कुछ सामान्य रहेगा। कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया जाए।

7- इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटरमें प्रतिदिन कोविड-19 संबंधी समीक्षाएं अधिकारी सुनिश्चित करें।

8-कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम को पूरी प्रतिबद्धता के साथ पूरा किया जाए और वैक्सीन खराब होने से बचाई जाए।

9- ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और अन्य संस्थानों में बाहर से आने वाले लोगों पर नजर रखी जाए।

10- जेलों में भी कोविड नियमों का पालन हो और पेशी के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ही इस्तेमाल की जाए।ï

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com