कोरोना के कहर से पंजाब सरकार ने राज्य में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया

महाराष्ट्र सरकार में शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि राज्य में 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं के लिए कार्यक्रम की घोषणा 15 अप्रैल 15 अप्रैल के बाद की जाएगी।

वहीं, 10वीं कक्षा के दो बचे पेपर तय समय पर ही लिये जाएंगे। दूसरी, तरफ राज्य में कक्षा 1 से लेकर 8 तक की परीक्षाएं रद्द कर दी गयी हैं और छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा।

इससे पूर्व, पंजाब सरकार ने राज्य में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। राज्य सरकार में मंत्रीयों के एक समूह की बैठक में यह फैसला लिया गया। प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार की रोकथाम के लिए निर्णय लिया गया।

कर्मचारी चयन आयोग ने भी 19 मार्च 2020 को नोटिस जारी करते हुए कंबाईंड सकेंड्री लेवल प्रारंभिक (टियर 1) परीक्षा 2019 और जूनियर इंजीनियर (सिविल, मेकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और क्वांटिटी सर्वेईंग एवं कॉन्ट्रैक्ट) परीक्षा (पेपर 1) 2019 को स्थगित कर दिया था। आयोग द्वारा नई तिथियों की घोषणा जल्द की जानी है।

दूसरी तरफ, जैसे-जैसे देश में कोरोन वायरस कोरोना वायरस (कोविड – 19) के मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे इस प्रसार की रोकथाम के लिए सरकार के प्रयास भी तेज होते जा रहे हैं।

केंद्र से लेकर राज्य सरकारों तक के विभिन्न परीक्षा नियामकों, संस्थानों और परीक्षा आयोजकों ने संचालित की जाने वाली परीक्षाओं को 31 मार्च 2020 तक के लिए स्थगित कर दिया है।

इनमें बोर्ड परीक्षाएं, विश्वविद्यालयों की वार्षिक एवं सेमेस्टर परीक्षाएं, प्रवेश परीक्षाएं, विभिन्न सरकारी नौकरियां की भर्ती की परीक्षाएं, आदि शामिल हैं।

वहीं, जिन राज्यों बोर्ड की परीक्षाएं संपन्न हो चुकी हैं और उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य होना था, वहां भी प्रक्रिया को 31 मार्च तक के लिए रोक दिया गया है। आइए नजर डालते हैं ऐसी परीक्षाओं पर-

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com