कोरोना की मार झेल रहे मजदूरों के लिए नई योजना शुरू की CM अरविंद केजरीवाल ने 24 अगस्त से होगी शुरु

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने कोरोना की मार झेल रहे मजदूरों के लिए योजना शुरू की है. इसके तहत सरकार पंजीकरण कराने वाले मजदूरों को खुद उनकी शादी के साथ ही बेटे-बेटी की शादी के लिए आर्थिक सहयोग देगी. पंजीकृत महिला मजदूर की शादी के लिए 51, पुरूष मजदूर की शादी के लिए 35 हजार की सहायता राशि सरकार देगी. इसके अलावा मजदूर की बेटी की शादी के लिए 51 और बेटे की शादी के लिए 35 हजार रुपये का आर्थिक सहयोग देगी.

इसके लिए दिल्ली सरकार के निर्माण मजदूर रजिस्ट्रेशन अभियान की शुरुआत 24 अगस्त से होगी. मजदूर 11 सितंबर तक अपना पंजीकरण करा सकेंगे. दिल्ली सरकार की ओर से इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी, जिसके तहत अब तक 70 हजार श्रमिकों ने अपना पंजीकरण कराया है.

इस संबंध में दिल्ली सरकार में श्रम एवं रोजगार मंत्री गोपाल राय ने बताया कि रजिस्ट्रेशन के बाद वेरीफिकेशन की प्रक्रिया आसान करने के लिए प्रदेश की 70 विधानसभा क्षेत्रों के 70 स्कूलों में कैंप लगाया जाएगा.

उन्होंने कहा कि मजदूर सरकार की ओर से चिन्हित स्कूल में जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस अभियान के तहत कैंप में ही वेरीफिकेशन की प्रक्रिया भी पूरी की जाएगी. जिससे मजदूरों को सरकारी दफ्तर का चक्कर न काटना पड़ें. गोपाल राय ने बताया कि कैंप में निर्माण कार्य से जुड़े बढ़ई, बेलदार, कुली, मजदूर, निर्माण क्षेत्र के चौकीदार, क्रेन ऑपरेटर, बिजली मिस्त्री, लोहार, पेंटर, टाइल्स स्टोन लगाने वाले, पेंटर, पंप ऑपरेटर, वेल्डर के अलावा निर्माण से जुड़े अन्य कार्यों से जुड़े मजदूर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. मजदूर https://edistrict.delhigovt.nic.in पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com