कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए शेड्यूल जारी…

आईआईएम कलकत्ता की ओर कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) 2024 के लिए आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया गया है। जो भी अभ्यर्थी आईआईएम संस्थान के पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम (मैनेजमेंट) में प्रवेश लेना चाहते हैं वे 2 अगस्त से लेकर 13 सितम्बर 2024 तक ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकेंगे। परीक्षा का आयोजन 24 नवंबर 2024 को सीबीटी मोड में किया जाएगा।

कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) 2024 की तैयारियों में लगे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। आईआईएम कलकत्ता की ओर से इस वर्ष होने वाले एग्जाम के लिए डिटेल जारी कर दी गई है। जारी की गई जानकारी के मुताबिक कैट 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 अगस्त 2024 से शुरू कर दी जाएगी। आवेदन शुरू होते ही अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर फॉर्म भर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने भरने की अंतिम तिथि 13 सितंबर 2024 तय की गई है।

इस डेट में होगा एग्जाम
आवेदन तिथियों के साथ ही आईआईएम कलकत्ता की ओर से परीक्षा तिथि की घोषणा भी कर दी गई है। एग्जाम का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) मोड में 24 नवंबर 2024 को किया जाएगा। परीक्षा का आयोजन देशभर के 170 शहरों में किया जायेगा। आवेदन के दौरान अभ्यर्थी किन्हीं 5 शहरों को परीक्षा केंद्र के रूप में चुन सकेंगे।

कितना लगेगा शुल्क
कैट एग्जाम 2024 में आवेदन करने के साथ अन्य सभी श्रेणी के उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में 2500 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा एससी, एसटी एवं पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 1250 रुपये तय किया गया है।

कौन कर सकता है आवेदन
कैट 2024 एग्जाम में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। एससी/ एसटी वर्ग ने स्नातक 45 प्रतिशत अंकों के साथ पास किया हो।

इस परीक्षा के माध्यम से पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (पीजीपी) और प्रबंधन में फैलोशिप कार्यक्रम (एफपीएम)/ (पीएचडी) प्रोग्राम में प्रवेश लिया जा सकता है। प्रवेश देश के प्रसिद्ध आईआईएम संस्थानों में प्रदान किया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com