कैसा रहेगा आपका आज का दिन… जानने के लिए पढ़िए आज का राशिफल

मेष –
आज ग्रह स्थिति काफी संतोषजनक है। किसी की मदद से आपका लंबित पड़ा हुआ कोई कार्य बन सकता है। घर में नजदीकी लोगों के आगमन से मनोरंजन व उत्साह भरा माहौल रहेगा। संतान संबंधी कार्य शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो जाएंगे। काम को कल पर टालने की प्रवृत्ति में सुधार होगा। ध्यान रखें कि आपके सरल स्वभाव का कुछ लोग नाजायज फायदा भी उठा सकते हैं। अपनी योजनाओं तथा गतिविधियों को सीक्रेट ही रखें। इस दौरान किसी के साथ भी तकरार करने से बचें, वरना इस वजह से आपकी मानसिक शांति और सुकून प्रभावित होंगे। बिजनेस के कामों के लिए समय बहुत अनुकूल है। मनचाहे ऑर्डर मिलेंगे और आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी। पार्टनरशिप के कारोबार में सहयोगी से विवाद जैसी स्थिति बन सकती है। संयमित रहना जरूरी है। ऑफिस में व्यवस्थित माहौल रहेगा। घर का माहौल शांति भरा और सुखद रहेगा। प्रेम संबंधों में अगर लव पार्टनर के साथ कोई तनातनी चल रही थी तो आज किसी मित्र की मदद से सुलझ सकता है। बदलते मौसम से अपना बचाव रखें। खांसी, जुकाम जैसी एलर्जी होने की आशंका है।

वृष –
अपनी कार्य क्षमता के दम पर कोई महत्वपूर्ण कार्य बेहतरीन तरीके से कर लेंगे। प्रॉपर्टी संबंधित कोई प्लानिंग चल रही थी तो आज ये इच्छा कामना पूरी हो सकती है। रिश्तेदार का घर में आगमन और वार्तालाप द्वारा खुशनुमा माहौल बना रहेगा। आपसी विचारों का भी सकारात्मक आदान-प्रदान होगा। यह समय अपने व्यक्तिगत कार्यों को पूर्ण करने का है। अपने विरोधियों की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें। इनकी वजह से अपने नजदीकी लोगों के साथ भी संबंध खराब हो सकते हैं। इस समय किसी भी तरह की यात्रा करना नुकसानदायक रहेगा। कारोबार में दूर दराज के मामलों में अपना काम शुरू करने की सोच रहे हैं तो उस पर अमल करने के लिए अच्छा समय है। कर्मचारियों के साथ चल रहा पुराना मतभेद आज सुलझ सकता है। सावधान रहना जरूरी है। ऑफिस में किसी सहयोगी की मदद से आप अपना टारगेट पूरा करने में सफल रहेंगे। घर का माहौल सुखद रहेगा। परिवार के साथ पिकनिक अथवा डिनर पर जाने का भी माहौल बन सकता है। किसी भी तरह के एलर्जी की समस्या होने पर आयुर्वेदिक तथा देसी इलाज फायदेमंद रहेगा। वाहन भी सावधानी पूर्वक चलाएं।

मिथुन –
नई योजना पर काम करते समय उसके सभी पहलुओं पर सोच-विचार जरूर करें। इससे आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे। आप अपनी सूझबूझ से किसी उलझन का समाधान पाने में भी सक्षम रहेंगे। परिवार से जुड़ा कोई मसला भी हल होगा। अपने व्यवहार और मनोस्थिति का अवलोकन करें, क्योंकि गुस्से और जिद की वजह से संबंधों में दिक्कत आ सकती है। रिश्तों की मर्यादा का ध्यान रखें। दूसरों पर ज्यादा डिसिप्लिन ना रखकर अपने व्यवहार में लचीलापन लाएं। बिजनेस के नजरिये से समय मिलाजुला रहेगा। कार्यस्थल पर दूसरों पर भरोसा करना नुकसानदायक हो सकता है इसलिए अपने फैसलों को ही तवज्जो दें। वित्तीय मामलों में सुधार होगा। नौकरी संबंधित कामों में हालात सामान्य रहेंगे। कार्यभार से राहत नहीं मिलेगी। पति-पत्नी के बीच आपसी मामलों को लेकर कुछ तनाव की स्थिति बन सकती है, परंतु समझदारी से काम लेने से संबंध मधुर हो जाएंगे। प्रेम संबंधों में पारिवारिक स्वीकृति प्राप्त होगी। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बिल्कुल ना बरतें तथा उमस भरी गर्मी से अपना बचाव रखें। बाहरी खानपान स्वास्थ्य को नुकसान दे सकता है।

कर्क –
अपनी पहचान बढ़ाने के लिए लोगों से संपर्क तथा सामाजिक सक्रियता बढ़ाने में भी जरूर ध्यान दें। इससे कई तरह की जानकारियां भी मिलेंगी। कुछ समय आत्म मनन तथा आत्म मंथन से आपको काफी शांति मिलेगी और तनाव से भी राहत मिलेगी। किसी नए कार्य को लेकर बहुत अधिक सोच-विचार करने से कुछ उपलब्धियां हाथ से निकल सकती हैं। बेहतर होगा कि तुरंत निर्णय लेने का प्रयास करें। विद्यार्थियों को अगर अपनी स्टडी में कोई समस्या रहेगी। वरिष्ठ सदस्यों की सलाह और मार्गदर्शन पर अमल करें। लोन और टैक्स संबंधी कार्य समय पर पूरा कर लें। व्यवसाय को बढ़ाने के लिए जनसंपर्क बहुत ही लाभदायक रहेंगे। मार्केटिंग संबंधी संपर्कों को बढ़ाने में व्यस्तता रहेगी। साझेदारी संबंधी बिजनेस की गतिविधियां सुचारू रूप से चलती रहेंगी। ऑफिशियल यात्रा भी हो सकती है। वैवाहिक संबंधों में सुख-शांति पूर्ण सामंजस्य रहेगा। प्रेम संबंधों में भी रोमांटिक माहौल रहेगा और मुलाकात का भी अवसर मिलेगा। स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा। सिर्फ वर्तमान मौसम की वजह से किसी प्रकार का इंफेक्शन हो सकता है।

सिंह –
कोई शुभ समाचार मिलने से दिन भर मन प्रफुल्लित रहेगा। घर की देखरेख और सुख-सुविधाओं संबंधी वस्तुओं की खरीदारी में परिवारजनों के साथ विचार-विमर्श होगा। किसी नजदीकी संबंधी की समस्या को हल करने में आपकी विशेष भूमिका रह सकती है। अति आत्मविश्वास और ईगो की वजह से आपके बनते काम बिगड़ भी सकते हैं। कुछ समय आत्म मनन करें तथा अपने व्यवहार में समय अनुसार परिवर्तन लाएं। बढ़ते खर्च आपके आर्थिक संतुलन को गड़बड़ा सकते हैं। अपनी अनावश्यक जरूरत पर रोक लगाएं। अपने कारोबारी कामों का ज्यादा प्रचार करने से आपके काम और नाम को पहचान मिलेगी। किसी अधिकारी से मन मुताबिक मदद भी मिल सकती है, लेकिन पैसा आने के साथ जाने का रास्ता भी तैयार रहेगा। नौकरी के सिलसिले में यात्रा करनी पड़ सकती है। कोई पारिवारिक समस्या चल रही है, तो शांतिपूर्ण तरीके से समाधान निकालें। प्रेम संबंधों में लव पार्टनर के साथ नजदीकियां बढ़ेंगी। बदन दर्द और बुखार की परेशानी रहेगी। लापरवाही ना करें और तुरंत इलाज लें।

कन्या –
अपनी किसी भी योजना को क्रियान्वित करने से पहले एक बार पुनः उस पर सोच-विचार आपको किसी नुकसान से बचा लेगा। मोबाइल तथा ई-मेल द्वारा आपको कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी और यह जानकारी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी। संतान पक्ष से जुड़ी कोई उपलब्धि आपकी खुशियों का कारण बनेगी। कोई कोर्ट केस संबंधी मामला चल रहा है, तो आज बहुत ही अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है। अपने शुभचिंतकों से इस विषय पर विचार विमर्श करने से उचित हल प्राप्त होंगे। घर के बड़े बुजुर्गों के स्वास्थ्य को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही बिल्कुल ना करें। बिजनेस को और बेहतर बनाने के लिए काम करने के तरीके में बदलाव करना होगा। साथ ही कर्मचारियों और सहयोगियों के सुझाव को भी प्राथमिकता दें, इससे आप बेहतर निर्णय भी ले पाएंगे। नौकरी में अपने काम में लापरवाही न करें। जीवन साथी के साथ नजदीकियां बढ़ेंगी। किसी नजदीकी मित्र के अचानक मिलने से पुरानी यादें ताजा करके खुशी मिलेगी। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। लेकिन अपने आहार, योगा, मेडिटेशन के प्रति लापरवाही बिल्कुल भी ना बरतें।

तुला –
तुला राशि के लोग संतुलित और व्यवस्थित होते हैं और आज आपके यही गुण आपके लिए तरक्की का कारण बनेंगे। आपकी उत्तम कार्य प्रणाली से लाभ के भी नए मार्ग प्रशस्त होंगे। किसी नजदीकी रिश्तेदार के यहां धार्मिक आयोजन में भी जाने का अवसर प्राप्त होगा। योजनाएं बनाने के साथ-साथ उन्हें कार्य रूप देने का भी प्रयास करें। इगो और अति आत्मविश्वास की स्थिति आपके लिए समस्याएं भी खड़ी कर सकती है। संतान का मार्गदर्शन करते रहें वरना उनकी किसी गतिविधि की वजह से घर में तनाव व्याप्त हो सकता है। युवा गलत आदतों से दूर रहें। पर्सनल बातों की वजह से काम पर जाना संभव नहीं होगा, लेकिन स्टाफ की मदद से गतिविधियां व्यवस्थित बनी रहेंगी। मार्केटिंग और मीडिया से संबंधित कार्यों में सावधानी बरतें, कुछ मान-हानि जैसी स्थिति बन सकती है। सरकारी नौकरी में इच्छा के विपरीत कोई कार्यभार मिलेगा। जीवनसाथी का आत्मविश्वास व सहयोग आपके मनोबल को बनाकर रखेगा तथा प्रेमी-प्रेमिका को भी मुलाकात का अवसर मिलेगा। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही ना करें। ब्लड प्रेशर, डायबिटीज आदि जैसी समस्या बढ़ने पर तुरंत अपनी जांच अवश्य करवाएं।

वृश्चिक –
विद्यार्थियों को किसी परीक्षा अथवा प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी, जिसकी वजह से विजय हासिल करने जैसी फीलिंग रहेगी। सामाजिक और धार्मिक गतिविधियों की तरफ से आप का रुझान बढ़ेगा। उधार दिए हुए पैसे की वसूली करने के लिए समय पक्ष में है। इस समय किसी भी तरह की आवाजाही अथवा यात्रा करना नुकसानदायक रहेगा। दूसरों के मामलों में हस्तक्षेप करने के बजाए अपने कार्यों में ही ध्यान दें, वरना आपके यहां से कोई लक्ष्य निकल भी सकता है। अपने नजदीकी मित्रों से संपर्क बनाएं रखें वरना गलतफहमियां आ सकती हैं। कारोबारी गतिविधियों में सुधार के लिए कुछ सृजनात्मक विचारों पर काम होगा। नौकरी और बिजनेस में नया काम शुरू करने से पहले उस बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें। कमीशन या कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वालों के लिए समय बेहद शुभ है। नौकरीपेशा लोगों को ओवरटाइम करना पड़ सकता है। विवाहित जीवन शुभ शांतिपूर्ण रहेगा। किसी विपरीत लिंगी मित्र के साथ व्यवहार करते समय मर्यादा का ध्यान अवश्य रखें। स्त्री वर्ग अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष रूप से सजग रहें। ज्यादा कार्यभार और तनाव लेने जैसी स्थितियों से खुद को दूर रखना जरूरी है।

धनु –
इनकम बेहतर होगी। प्रॉपर्टी संबंधी रुका हुआ काम आज पूरा हो सकता है, लेकिन उसके लिए अतिरिक्त प्रयास भी करने पड़ेंगे। धर्म-कर्म संबंधी कार्यों में आपकी विशेष रुचि रहेगी तथा आपका निस्वार्थ योगदान समाज में भी मान-सम्मान व प्रतिष्ठा बढ़ाएगा। आज बाहरी संपर्कों से दूर ही रहें क्योंकि इनसे समय और पैसा नष्ट होने के अलावा और कुछ हासिल नहीं होगा। परिस्थितियों को क्रोध की बजाय शांतिपूर्ण तरीके से निपटाएं तो ज्यादा उचित रहेगा। अतिरिक्त कार्यभार का बोझ आपको थका भी देगा। कारोबार में कुछ चुनौतियां रहेंगी हालांकि किसी अनुभवी के मार्गदर्शन से आप काफी हद तक उनका निवारण भी कर लेंगे। विदेशी बिजनेस से जुड़े लोग अच्छा मुनाफा कमाएंगे। सरकारी सेवारत लोगों को किसी स्पेशल प्रोजेक्ट के लिए काम करना पड़ सकता है। जीवनसाथी के साथ अपनी हर योजना शेयर करें, उनकी सलाह आपके लिए लाभदायक साबित होगी। घर में सुख-शांति का माहौल रहेगा। स्वास्थ्य ठीक रहेगा लेकिन फिर भी दिनचर्या को व्यवस्थित रखें तथा उचित आहार लें।

मकर –
यह समय भावनाओं की बजाय प्रैक्टिकल होकर व्यतीत करने का है। इससे आप अपने कार्यों को बेहतर तरीके से अंजाम दे पाएंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं पर भी विचार होगा। मित्रों अथवा रिश्तेदारों के साथ गेट-टुगेदर होने से खुशी भरा वातावरण रहेगा। कोई भी नकारात्मक परिस्थिति आने पर शांति और सूझबूझ से कोई भी निर्णय लें, अन्यथा परिस्थितियां ज्यादा बिगड़ सकती हैं। किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह-मशवरा करना उचित रहेगा। आज किसी से भी कोई वादा ना करें, क्योंकि निभाना मुश्किल हो सकता है। व्यवसाय संबंधी किसी नए काम की शुरुआत करने के लिए अभी इंतजार करना पड़ सकता है। निवेश करने के लिए भी समय ठीक नहीं है। इस समय कार्य प्रणाली में कुछ बदलाव भी लाने की जरूरत है। ऑफिस में ज्यादा काम होने की वजह से तनाव हावी होगा। परिवार में डिसिप्लिन बनाकर रखना आपका दायित्व है। अपनी लव पार्टनर को कुछ उपहार देना संबंधों में और अधिक नजदीकियां बढ़ाएगा। ज्यादा व्यस्तता की वजह से नसों में खिंचाव तथा दर्द की समस्या रह सकती है। उचित आराम लें तथा अपनी हाॅबी पर भी कुछ समय बिताएं।

कुंभ –
सामाजिक अथवा सोसाइटी संबंधी गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। समान विचारधारा वाले लोगों से संपर्क बनेंगे तथा जीवन स्तर को सुधारने के लिए आपके द्वारा किए गए प्रयास सफल रहेंगे। परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को अच्छे परिणाम मिलेंगे। घर की सुख-सुविधा संबंधी चीजों की खरीदारी में खर्चा होगा, जिसकी वजह से बजट बिगड़ सकता है। खरीदारी करते समय पक्का बिल लेना ना भूलें। बच्चों की गतिविधियों और संगति पर नजर रखना जरूरी है। उनका मार्गदर्शन करते रहें। कारोबार में ज्यादा जिम्मेदारी रहेगी, लेकिन ज्यादातर काम समय पर निपट जाएंगे। रुका हुआ पैसा मिलने से राहत मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों को कोई ऑफिशियल यात्रा करनी पड़ सकती है, जो कि प्रमोशन में मददगार रहेगी। जीवनसाथी तथा अपने प्रिय जनों के साथ उचित समय व्यतीत करना संबंधों में मधुरता बढ़ाएगा। प्रेम संबंधों में भी नज़दीकियां बढ़ेंगी। वर्तमान मौसम की वजह से स्वास्थ्य कुछ नरम रहेगा। इस समय आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करना उचित है।

मीन –
आज के दिन मेल मुलाकात का दौर चलता रहेगा। किसी नजदीकी व्यक्ति की समस्या को हल करने में भी आपका बेहतरीन योगदान रहेगा। व्हीकल या प्रॉपर्टी संबंधित कोई खरीद फरोख्त संबंधी योजनाओं पर विचार-विमर्श करके किसी नतीजे पर भी पहुंचेंगे। किसी भी विपरीत परिस्थिति में अपना मनोबल गिरने ना दें। कुछ समय आध्यात्मिक गतिविधियों में व्यतीत करने से आप को सुकून मिलेगा। युवाओं को अपने करियर संबंधी किसी प्रोजेक्ट में विफलता मिलने से दोबारा प्रयास करना पड़ सकता है, परंतु चिंता ना करें जल्दी ही सफलता भी मिलेगी। व्यावसायिक गतिविधियों में कुछ प्रतिस्पर्धा की स्थिति रहेगी। कहीं बड़ा निवेश करने की सोच रहे हैं, उसके बारे में पूरी तहकीकात जरूर कर लें। भावुकता में बिना सोचे-समझे दूसरों का अनुसरण करना नुकसानदायक रहेगा। ऑफिशियल मामलों में आपका वर्चस्व रहेगा। जीवनसाथी के साथ सुखद समय बिताने का अवसर मिलेगा। घर के किसी अविवाहित सदस्य के लिए कोई अच्छा रिश्ता आ सकता है। इस समय स्वास्थ्य संबंधी सावधानियां बरतना जरूरी है। महिलाओं का घुटनों, जोड़ों आदि में दर्द की समस्या बढ़ सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com