कैलिफोर्निया में तूफान की वजह से दो लोगों की मौत..

कैलिफोर्निया में भारी बारिश और तूफान ने तबाही मचा दी है। तूफान की वजह से हजारों घरों में बिजली गुल हो गई। बारिश और तूफान की वजह से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं और कम से कम दो लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में एक बच्चा भी शामिल था जिसके घर पर पेड़ गिरा था। तूफान से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। बिजली की आपूर्ति नहीं हो पा रही है स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं।

राजमार्गों को किया गया बंद

प्रचंड समुद्री लहरों की वजह से किनारे पर बनी ऐतिहासिक पिलर्स को भी नुकसान पहुंचा है। रॉक और मडस्लाइड राजमार्गों को बंद कर दिया है। एक स्की रिसॉर्ट समेत कई स्थानों पर बर्फ का ढेर नजर आ रहे हैं। “पाइनएप्पल एक्सप्रेस” तूफान हवाई क्षेत्र के पास उत्पन्न हुआ और फिर पश्चिमी तट की ओर खिंचता गया।

बिजली आपूर्ती बहाल करने के प्रयास

कैलिफोर्निया में तूफान की आशंका पहले ही जताई गई थी जिसको देखते हुए पहले से एहतिहाती कदम उठाए जा रहे थे। तूफान की वजह से ठप बिजली आपूर्ती को बहाल करने के प्रयास किए जा रहे हैं। गीली जमीन और खतरनाक मौसम के बीच सफाई कार्य भी शुरू किया गया है। राहत के कार्य में उफनती नदियां परेशानी का सबब बन सकती हैं। poweroutage.us वेबसाइट के अनुसार, तेज आंधी तूफान की वह से 180,000 से अधिक घरों और व्यवसायों की बिजली आपूर्ती प्रभावित हुई है।

बच्चे और युवती की मौत

अधिकारियों ने कहा कि सोनोमा काउंटी में, एक 2 साल के बच्चे एओन टोचिनी की मौत हो गई है। रेडवुड पेड़ घर के एक हिस्से में गिरा और उस दौरान बच्चा घर के अंदर सोफे पर बैठा था। पुलिस ने सोशल मीडिया के जरिए जानकारी दी कि फेयरफील्ड में 19 वर्षीय एक युवती की भी मौत हो गई है। युवती का वाहन बाढ़ वाली सड़क पर जलमग्न हो गया था और पोल से टकरा गया था।

खौफनाक समुद्री लहरें

तूफान की वजह से सैन फ्रांसिस्को के दक्षिण में भारी नुकसान हुआ है। सांताक्रूज काउंटी में कैपिटोला के समुद्र तटीय गांव को ज्यादा नुकसान हुआ है क्योंकि यहां लहरें 25 फीट (7.6 मीटर) ऊपर तक पहुंच गईं। समुद्री लहरें घरों और रेस्तरां में भी घुस गईं। लहरों के सामने जो कुछ भी आया वो तबाह हो गया। विभिन्न शहरों के लिए जाने वाली दर्जनों उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

इमारतों को पहुंचा नुकसान

दक्षिण सैन फ्रांसिस्को में 101 मील प्रति घंटे (162 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार वाले तूफान के झोंकों ने इमारतों और सड़कों पर पेड़ गिरा दिए, बिजली की लाइनें गिरा दीं और एक गैस स्टेशन की छत को उड़ा दिया। नेशनल वेदर सर्विस के मौसम विज्ञानी वारेन ब्लियर ने कहा कि मारिन काउंटी के पहाड़ की चोटी पर रिकॉर्ड की गई हवा की गति उनके 25 साल के करियर में सबसे अधिक थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com