कैट थ्री प्रणाली लगाने में विलंब के चलते ही सरकार काे हाई कोर्ट की फटकार

Chandigarh International Airport  पर कैट थ्री प्रणाली के निर्माण में देरी पर केंद्र सरकार के गोलमोल जवाब पर नाराजगी जताते हुए पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट ने कड़ा रुख अपनाया है। उच्च न्यायालय ने कहा है कि कैट थ्री में विलंब के चलते ही अंतरराष्ट्रीय कंपनियां चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अपनी उड़ानें शुरू नहीं कर पा रही हैं।

चीफ जस्टिस रवि शंकर झा और जस्टिस अरुण पल्ली की पीठ के समक्ष कैट केंद्र सरकार ने बुधवार को बताया कि कैट थ्री की स्थापना के लिए कुछ बड़े रक्षा उपकरणों को हटाने में दिक्कतों के चलते इसके निर्माण में देरी हो रही है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) की पैरवी करते हुए असिस्टेंट सॉलिसिटर जनरल चेतन मित्तल ने अदालत को बताया कि एयरपोर्ट पर कैट थ्री का निर्माण आरंभ हो चुका है, लेकिन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा पिछले दिनों एयरपोर्ट पर किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि कैट-थ्री की स्थापना को पूरा करने के लिए कुछ बड़े रक्षा उपकरणों को हटाना होगा जिन्हें एक साथ हटाना संभव नहीं है।

एयरपोर्ट अथॉरिटी के इस जवाब पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए हाई कोर्ट ने कहा कि चरणबद्ध तरीके से काम करने का जवाब इसे पूरा करने को लेकर बड़ा अस्पष्ट है। हाई कोर्ट ने एयरपोर्ट अथॉरिटी को तीन मार्च तक का समय देते हुए कहा है कि अगली तारीख पर अथॉरिटी  कैट थ्री को लेकर अपना पक्ष स्पष्ट करें और यह भी बताएं कि अगर यह प्रणाली स्थापित की जा रही है तो यह कितने दिनों में पूरी हो जाएगी।

सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता पक्ष के वकीलों ने बताया कि हाई कोर्ट के आदेशों के बावजूद अभी तक एयरपोर्ट के रनवे पर कैट थ्री सिस्टम चालू नहीं हो पाया है। अदालत को बताया गया कि कैट थ्री प्रणाली की स्थापना के लिए टाटा एसईडी से सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी है, लेकिन एयरपोर्ट अथॉरिटी व रक्षा मंत्रालय की तरफ से समस्या आ रही हैं।

गो एयर थाईलैंड के लिए शुरू करेगा अंतरराष्ट्रीय उड़ान

सुनवाई के दौरान अदालत को बताया गया कि गो एयर कंपनी ने चंडीगढ़ से थाईलैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू करने का निर्णय लिया है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने कंपनी को इस उड़ान के संबंध में अपना विस्तृत आवेदन भेजने को लिख दिया है। इसके अलावा चंडीगढ़ से दुबई जाने वाली जो अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट कुछ समय पहले बंद कर दी गई थी उसे भी टाटा इंडिगो कंपनी ने दोबारा चालू कर दिया है।

मार्च से शुरू हाेंगी 60 से अधिक घरेलू उड़ानें

अथॉरिटी ने हलफनामे में कहा कि मार्च 2020 तक एयरपोर्ट से 60 से अधिक घरेलू उड़ानें शुरू हो जाएंगी।  हाई कोर्ट ने एमिकस क्यूरी सीनियर एडवोकेट एमएल सरीन को कहा कि वे एयरपोर्ट के आसपास अतिक्रमण, एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के आरंभ या संबंधित मुद्दों पर अपनी अलग रिपोर्ट अदालत को दे सकते हैं।

निर्माण गिराने के खिलाफ 83 लोगों ने हाई कोर्ट में दी है अर्जी

एयरपोर्ट के आसपास 100 मीटर के दायरे में निर्माण को गिराने के खिलाफ 83 लोग एक बार फिर हाई कोर्ट पहुंच गए हैं। 2011 के बाद निर्माण करने वालों ने मुआवजा दिए बिना उनके निर्माण गिराने के आदेशों के खिलाफ अदालत में याचिका दायर की है। याचिकाकर्ताओं ने कहा है कि 2011 के बाद हुए निर्माणों को बनाने से पहले सरकार ने मंजूरी दी थी। हाई कोर्ट ने अगली तारीख पर इस याचिका पर भी जवाब तलब कर लिया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com